पुरुषों के लिए हेयर ट्रांसप्लांट का विवरण | हेयर ट्रांसप्लांट के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

नमस्कार दोस्तों, आज की पोस्ट में हम पुरुषों के लिए हेयर ट्रांसप्लांट के बारे में विस्तार से जानेंगे। इस पोस्ट के अंतर्गत हम जानेंगे कि हेयर ट्रांसप्लांट क्या है और यह कैसे किया जाता है। मेरे कहने का मतलब यह है कि हम हेयर ट्रांसप्लांट की प्रक्रिया या प्रक्रिया को जानेंगे और हेयर ट्रांसप्लांट की तकनीक पर भी चर्चा करेंगे साथ ही हम हेयर ट्रांसप्लांट के इतिहास को भी जानेंगे।

hair transplant ka vivran

पुरुषों के लिए हेयर ट्रांसप्लांट का विवरण

आप सभी जानते हैं कि आज के समय में बालों के झड़ने की समस्या काफी बढ़ गई है। एक समय था जब 45 साल के बाद बाल झड़ने लगते थे लेकिन आज के समय में छोटे बच्चों के भी बाल झड़ने लगे हैं। बाल झड़ने का सबसे बड़ा कारण हमारा शराब पीना और पर्यावरण प्रदूषण है। आज की पोस्ट में आपको पुरुषों के लिए हेयर ट्रांसप्लांट की जानकारी मिलेगी

जिनके बाल झड़ गए हैं या झड़ गए हैं, उनके मन में यह बात आती है कि हेयर ट्रांसप्लांट क्या है, कैसे किया जाता है आदि। तो आज की पोस्ट हेयर ट्रांसप्लांट के बारे में है। अगर आप पोस्ट को पूरा पढ़ेंगे तो आपको हेयर ट्रांसप्लांट के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी,

हेयर ट्रांसप्लांट क्या है विस्तार से

हेयर ट्रांसप्लांटेशन की शुरुआत 19वीं सदी में हुई थी. सिर के कुछ ग्राफ्टों को गंजे हिस्से में विशेषज्ञों द्वारा निःशुल्क प्रत्यारोपित किया गया।

हेयर ट्रांसप्लांट एक सर्जिकल प्रक्रिया है जिसमें त्वचा विशेषज्ञ सर्जन डर्मेटोलॉजिकल सर्जन शामिल होते हैं। सिर के गंजे हिस्से के बालों का प्रत्यारोपण करें। आम तौर पर सर्जन आपके सिर के पीछे से बाल निकालकर सामने के गंजे हिस्से में या सिर के बीच में प्रत्यारोपित करता है। सर्जन आमतौर पर स्थानीय एनेस्थीसिया के तहत अपने क्लिनिक में बालों का प्रत्यारोपण करते हैं

विशेषज्ञों के अनुसार क्षणिक गंजापन का कारण आनुवंशिक होता है। बाकी मामलों के अलग-अलग कारण हो सकते हैं जैसे आपका खान-पान।

बाल प्रत्यारोपण (Hair Transplant) प्रक्रिया के प्रकार

हेयर ट्रांसप्लांट प्रक्रिया दो प्रकार की होती है

स्लिट ग्राफ्ट (स्लिट ग्राफ्ट में प्रति ग्राफ्ट 4 से 10 बाल होते हैं)

माइक्रो-ग्राफ्ट (प्रति ग्राफ्ट केवल एक या दो बाल होते हैं)

ग्राफ्ट वास्तव में बालों की जड़ का जीवित ऊतक है जिसे प्रत्यारोपित किया जाता है ताकि गंजे क्षेत्र में भी बाल उग सकें।

इन दोनों प्रक्रियाओं में से किसका उपयोग किया जा सकता है यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितना सघनता चाहते हैं। हेयर ट्रांसप्लांट आपके लुक और आत्मविश्वास को बेहतर बना सकता है। निम्नलिखित लोगों के लिए हेयर ट्रांसप्लांट करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

  1. पुरुषों के सिर में गंजेपन की समस्या होती है
  2. जिन महिलाओं को बाल झड़ने की समस्या है
  3. अगर किसी के बाल जल जाएं या फिर सिर में चोट लगने के कारण बाल ही न रहें
  4. निम्नलिखित लोगों के लिए हेयर ट्रांसप्लांट एक अच्छा विकल्प नहीं है
  5. सी महिलाएं जिनके सिर पर बाल हैं
  6. जिन लोगों के पास प्रत्यारोपण के लिए बाल पाने के लिए पर्याप्त बाल नहीं हैं
  7. जिन लोगों के सिर पर किसी चोट या सर्जरी के कारण निशान पड़ जाते हैं, उन्हें (मोटा, रेशेदार निशान) निशान कहा जाता है
  8. जिन लोगों के बाल कीमोथेरेपी जैसे उपचार के कारण होते हैं

हेयर ट्रांसप्लांट प्रक्रिया कैसे की जाती है

आपके सिर पर स्वस्थ बाल उगाने के लिए बालों को बाहर निकालने की दो तकनीकें हैं। दोनों तकनीकों का उद्देश्य एक ही है. दोनों को स्थानीय एनेस्थीसिया प्रदान करने की आवश्यकता है।

जब आपका सिर सुन्न हो जाता है, तो सिर के पिछले हिस्से से स्वस्थ बालों के रोम निकल जाते हैं। बालों के रोम वे होते हैं जिनके अंदर से नए बाल उगते हैं।

सिर से रोम हटाने की दो तकनीकें हैं

1. एफयूटी (फॉलिक्यूलर यूनिट ट्रांसप्लांटेशन)

इस तकनीक में सिर के बालों से त्वचा निकालकर उस जगह पर टांके लगाए जाते हैं। बालों के लिए चल रही FUT तकनीक में किसी बदलाव की जरूरत नहीं है। इस तकनीक से सिर पर हमेशा निशान तो रहता है, लेकिन बालों से खरोंच आ जाती है और दिखाई नहीं देता।

FUT हेयर ट्रांसप्लांट की पूरी जानकारी लें - FUT Hair Transplant क्या है, कैसे किया जता है और कितना खर्च आता है

2. FUE (फॉलिक्यूलर यूनिट एक्सट्रैक्शन)

इस तकनीक में, प्रत्येक बाल कूप को मोटराइज्ड विराम चिह्न तकनीक से अलग से हटा दिया जाता है. आप किस तकनीक से हेयर ट्रांसप्लांट कराना चाहते हैं, यह तय करने से पहले किसी अच्छे हेयर ट्रांसप्लांट सर्जन से सलाह लें।

FUE हेयर ट्रांसप्लांट की पूरी जानकारी लें - Fue Hair Transplant क्या है और इसमें कितना खर्च आता है ?

हेयर ट्रांसप्लांट के दौरान क्या होता है

हेयर ट्रांसप्लांट के लिए सबसे पहले आपके सिर की त्वचा को अच्छे से साफ किया जाता है, उसके बाद आपके सिर के हिस्से को लोकल एनेस्थीसिया देकर सुन्न कर दिया जाता है। अब दोनों तकनीकों में से एक को बालों की जगह से हटाया जाता है और उस पर टांके लगाए जाते हैं।

सर्जन मैग्नेसाइट लेंस की मदद से सर्जिकल चाकू का एक छोटा सा हिस्सा अलग से बनाता है। प्रत्यारोपित होने पर, ये हिस्से नए बालों को प्राकृतिक आकार देते हैं

आपके सिर के जिस हिस्से में हेयर ट्रांसप्लांट करना होता है, वहां आपका सर्जन सुई से छोटे-छोटे छेद कर देता है। और फिर अलग हुए हिस्से के बालों को इन छेदों में रख देते हैं. आपका सर्जन एक उपचार सत्र में सैकड़ों हजारों बाल प्रत्यारोपण कर सकता है।

ग्राफ्टिंग के बाद इसे कुछ दिनों के लिए अलग कर दिया जाता है। हेयर ट्रांसप्लांट सत्र में 4 घंटे या उससे अधिक समय लगता है

सर्जरी के लगभग 10 दिनों के बाद आपके सिर के टांके हटा दिए जाते हैं। मनचाहे बाल पाने के लिए आपको 3 से 4 सत्रों की आवश्यकता हो सकती है। हर सेशन में कुछ महीने रखे जाते हैं ताकि पुराने इम्प्लांट पूरी तरह से ठीक हो जाएं

हेयर ट्रांसप्लांट के बाद क्या होता है?

आपके सिर की त्वचा थोड़ी खराब हो सकती है इसलिए हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी के बाद आपको दवाएँ लेने की आवश्यकता हो सकती है, जैसे

दर्द की दवाई - आपको सर्जरी के बाद किसी भी प्रकार के दर्द का दर्द न हो इसके लिए आपको डॉक्टर्स के द्वारा दवाएं दी जाती हैं 

संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए एंटीबायोटिक्स - सर्जरी के बाद आपको त्वचा में किसी भी प्रकार का संक्रमण न हो इसके लिए सर्जन कुछ एंटीवायोटिक आपको देते हैं 

सूजन को रोकने के लिए दवा - हेयर ट्रांसप्लांट की क्रिया में बालों के एक जगह से दूसरी जगह शिफ्ट किया जाता है जिससे आपके सिर और मुंह पर सूजन आ जाती है जिसे रोकने के लिए सूजनरोधी दवाएं दी जाती हैं

सर्जरी के कुछ दिनों के बाद, अधिकांश लोग अपने सामान्य जीवन में लौट आते हैं

प्रत्यारोपित बालों की सर्जरी के पूरा होने के दो से तीन सप्ताह बाद गिरना चिंता का विषय नहीं है। उनके स्थान पर नए बाल आ जाते हैं। अधिकांश लोगों में छह से नौ महीने की सर्जरी के बाद 60 प्रतिशत नए बाल उग आते हैं।

हेयर ट्रांसप्लांट से पहले ध्यान रखने योग्य बातें

आपको हेयर ट्रांसप्लांट कराने से पहले कुछ बातें ध्यान में रखना चाहिए जिससे पैसे और जोखिम दोनों काम हो सकें. किसी भी ऐसे काम को करने से पहले जिसके बारे में जानकारी न हो, पहले पता करना चाहिए. नीचे कुछ जरूरी बातें हैं जिनको एक बार जरूर गौर करें.

  1. सही क्लीक्निक का चुनाव
  2. डॉक्टर कितना अनुभवी है और उसकी सफलता रेट कितनी है
  3. हेयर ट्रांसप्लांट करवा चुके लोगों का रिव्यु लें
  4. खर्चे के बारे में जानकारी लें
  5. दो दिन पहले खूब सोयें और टेंशन फ्री रहें
  6. केमिकल युजक्त कलर या शैम्पू बालों पर न लगाएं 10 दिन पहले से
  7. हार्ड दवाएं नहीं लेना है
  8. सिगरेट और शराब को छोड़ें

तो ये थीं कुछ ऐसी सामान्य और जरूरी बातें जिनको आप सर्जरी से पहले ध्यान रखें

हेयर ट्रांसप्लांट से पहले ध्यान रखने योग्य बातें, इस पर एक अलग से पोस्ट लिखी गयी है जिसके बारे में विस्तार से जान सकते हैं - हेयर ट्रांसप्लांट से पहले क्या करना चाहिए और क्या नहीं

हेयर ट्रांसप्लांट कराने के कितने दिन बाद बाल उगते हैं

ये बहुत जरूरी और ऐसा प्रश्न है जो सभी के मन में होता है और होना भी चाहिए. आपको बता दें की यदि आपने हेयर ट्रांसप्लांट कराया है तो नार्मली 15-20 दिन में बाल उगना शुरू हो जाते हैं और यह इस बात पर भी निर्भर करता है की आप देख भाल किस तरीके से कर रहे हैं.

एक बात और आपके बाल शुरू में गिरते भी हैं तो टेंशन नहीं लेना है. पूरी तरह से बाल उगने में आपको 6 महीने से लेकर 1 साल तक का समय लग सकता है. इसमें बालों की देख भाल और डॉक्टर्स के हिसाब से चलना बहुत जरूरी है.

ज्यादा जानें - हेयर ट्रांसप्लांट कराने के कितने दिन बाद बाल उगने शुरू होते हैं

जैसे-जैसे बालों के झड़ने की समस्या बढ़ती जा रही है, सभी लोग हेयर ट्रांसप्लांट के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं। जिस तरह से कॉस्मेटिक उत्पादों का चलन बढ़ रहा है उसी तरह हेयर ट्रांसप्लांट भी लोकप्रिय हो रहा है। क्योंकि आजकल हर किसी के पास पर्याप्त समय है और खूबसूरत दिखने के लिए कोई भी कुछ भी कर सकता है, चाहे कुछ भी हो जाए। अगर आप हेयर ट्रांसप्लांट से जुड़ी कोई जानकारी चाहते हैं तो कमेंट करें, आपको जवाब दिया जाएगा।

Prashant Dubey

36 टिप्पणियाँ

कृपया गलत भाषा का इस्तिमाल न करें

  1. Nice post, very useful blogs with very useful information, thank you for sharing this post Hair Transplant

    जवाब देंहटाएं
  2. Hair Transplant is a surgical method. In this procedure involves moving hair scalp and hair follicles from an area with thinning hair. Dr Mohan Singh is the Best Hair Transplant Surgeon. in the field of cosmetic surgeries. We provide excellent facilities for the patient.

    जवाब देंहटाएं
  3. This article discusses the possibility of permanent scarring due to FUE Hair transplant. If you want to know how long the scars of FUE Hair transplant will last, this topic is for you. Does FUE Hair transplant leave scars?

    जवाब देंहटाएं
  4. Nice Post!
    Thanks for sharing useful information.
    If you want to get the best consultancy about the Hair Transplant in India then you can meet with Dr Krishan Arora by booking your consultancy appointment. Come to Satyam Hair Transplant Centre In Ludhiana.

    जवाब देंहटाएं
  5. Do you Know what to eat after hair transplant surgery. if not then visit our blog to know what to eat after hair transplant surgery

    जवाब देंहटाएं
  6. Hair Loss is a common problem these days. But it becomes a huge problem when it leads to the Baldness. Visit Dr VJs Cosmetic Surgery & Hair Transplantation Centre.
    liposuction surgery in India

    जवाब देंहटाएं
  7. Anyone finding out for the best FUT Hair Transplant treatment must visit the ASG Hair Transplant Centre.

    जवाब देंहटाएं
  8. Great Post, Thanks for sharing. Looking for a hospital that provides men hair transplant in India? If yes then visit Metro Hair Transplant Centre.

    जवाब देंहटाएं
  9. Really amzaing blog Thanks for sharing beneficial information also check my blog hairwigs in rawalpindi

    जवाब देंहटाएं
  10. Really amzaing blog Thanks for sharing beneficial information also check my blogPRP in Islamabad

    जवाब देंहटाएं
  11. Thankyou For sharing a beneficial information.Wonderful blog & good post.Its really helpful for me kindly visit my blog Most Advanced Technology for Hair Transplantation in Islamabad

    जवाब देंहटाएं
  12. Thankyou For sharing a beneficial information.Wonderful blog & good post.Its really helpful for me kindly visit my blog The Best Hair Transplant Surgery in Islamabad

    जवाब देंहटाएं
  13. Thankyou For sharing a beneficial information.Wonderful blog & good post.Its really helpful for me kindly visit my blog The Best Hair Transplant Surgery in Islamabad

    जवाब देंहटाएं
  14. Thankyou For sharing a beneficial information.Wonderful blog & good post.Its really helpful for me kindly visit my blog What Are the Best Treatment Options for Thinning Hair

    जवाब देंहटाएं
  15. Thankyou For sharing a beneficial information.Wonderful blog & good post.Its really helpful for me kindly visit my blog Does Onion Juice Really Cure Baldness?

    जवाब देंहटाएं
  16. Turkey can be a good choice for hair transplantation. We recommend that you do your research. prices are very affordable. There are fees including free accommodation, airport pick-up and transfer. 1800 euro all inclusive. hair transplant in turkey

    जवाब देंहटाएं
और नया पुराने