स्वस्थ रहने के नियमानुसार स्वस्थ रहने के लिए क्या करना चाहिए

क्या आप भी अपनी खराब सेहत को लेकर परेशान हैं, तो आज में इस पोस्ट के जरिये आपको बताऊंगा की स्वस्थ रहने के नियमानुसार स्वस्थ रहने के लिए क्या करना चाहिए. जब आपकी सेहत खराब होती है तो किसी भी काम में मन नहीं लगता है और सोचते हैं की हेल्दी और स्वस्थ रहने के लिए क्या करना चाहिए और हेल्दी और स्वस्थ रहने के नियम क्या हैं. इस पोस्ट को पूरा पढ़ते हैं और बतायी गई सभी टिप्स फॉलो करते हैं तो आप हमेशा सेहतमंद रहेंगे.

SVATHYA RAHNE KE LIYE KYA KARNA CHAHIYE

स्वस्थ रहने के नियमानुसार स्वस्थ रहने के लिए क्या करना चाहिए

हम लोग अपने व्यस्त दिनचर्या के कारण दिनभर तनाव और कई परेशानियों से घिरे होते हैं और अपने शरीर का फिट रखने की कोसिस भी करते रहते हैं, लेकिन व्यस्त दिनचर्या के कारण  कई ऐसी महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान नहीं देते. जिसका सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पडता है. कई बार लोग स्वथ्य रहने के लिए काफी प्रयास करते हैं लेकिन कम जानकारी होने के कारण उलटा बीमार हो जाते हैं.

सबसे पहले दिन की शुरुआत अच्छी करें जिसके लिए शरीर और मन दोनों खुश होना चाहिए. सुबह हेल्दी हैबिट करें ताकि आपका स्वाथ्य गड़बड़ न हो. स्वथ्य रहने का सबसे बड़ा फायदा ये है की आपका मन सभी कामों में अच्छे से लगता है और कोई भी चुनोती आये, उसे आप आसानी से पार कर सकते हैं. 

यदि आप दिन की शुरुआत ढंग से नहीं, जल्दबाजी में करते हैं तो उससे काफी मुश्किलें पैदा हो जाती हैं. इसीलिए पुराने आदमी और डॉक्टर यही सलाह देते हैं कि दिन की शुरुआत अपने दिनभर की योजनाओं के साथ करें. यदि आप ऐसा करते हैं तो आपके सारे काम सही और ठीक समय पर होंगे जिससे मन को खुशी और शरीर को स्पूर्ति मिलती है. इसीलिए आज की पोस्ट स्वस्थ रहने के नियमानुसार स्वस्थ रहने के लिए क्या करना चाहिए के बारे में बतायेगी.

हेल्दी और स्वस्थ रहने के लिए क्या करना चाहिए

यदि आपको जानना है की हेल्दी और स्वस्थ रहने के नियम क्या हैं तो नीचे दिए गए सभी टिप्स को ध्यान से पढ़े और फ़ॉलो भी करें. सिर्फ पढ़ने से आप फिट नहीं रह सकते हैं.

नियम 1 - देर तक न जागें और न सोएं

सबसे पहले यदि आप लेट नाईट जागते हैं तो बंद कर दें, क्योंकि ज्यादा जागने से पेट की पाचन क्रिया बिगड़ जाती है और आपको भूख भी समय पर नहीं लगती है. यदि आप लेट जागेंगे तो लेट उठेगे भी जो की स्वाथ्य के लिए हानिकारक है.

कोसिस करें की आप समय पर सोएं और जल्दी सुबह उठें. ऐसा करने से आपको काफी टाइम मिल जाता है अपने दिनचर्या को बनाने का. सुबह उठने से आप थोड़ी बहुत कशरत भी कर सकते हैं और समय पर नाश्ता कर सकते हैं, अपने काम पर ठीक समय पर पहुँच पाते हैं

आप रात में सोने और सुबह जागने का एक समय निर्धारित कर लें और डेली इसको रूटीन में रखें. एक बार ये आदत बना लेते हैं तो आपको इससे काफी सारे शारीरिक और मानसिक फायदे मिलेंगे. 

नियम 2 - समय पर नाश्ता करें

सुबह समय पर नाश्ता करना स्वथ्य रहने में काफी मदद करता है. हम से बहुत से लोग टाइम कम होने के कारण जल्दबाजी में नाश्ता नहीं करते हैं जिसका सीधा असर आपके शरीर पर पढता है. यदि आप जीवन के अंत तक बिलकुल फिट और तंदरुष्ट रहना चाहते हैं तो अपने टाइम पर नाश्ता करने की आदत बना लें.

यदि आपको दिन की शुरुआत बढ़िया  चाहिए तो उसके लिए ऊर्जा का होना जरूरी है जो कि खाली पेट संभव नहीं है. यदि आप सुभह नहीं खाएंगे तो आपको चिढ़चिढ़ाहट महसूस होती है जिससे दिन के सभी काम सही से नहीं हो पाते हैं. इसीलिए जल्दी हेल्दी नाश्ता करें.

नियम 3 - ज्यादा पानी पिएं

ये भी एक शरीर को स्वथ्य का एक फार्मूला है. पानी की मात्रा यदि आपके शरीर में सही है तो आपके पेट की पाचन क्रिया बिलकुल सही होती है. आपके शरीर की गन्दगी पूरी तरह से साफ़ हो जाती है यदि आप पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करते हैं तो.

यदि हो सके तो पानी को उबालकर पीएं ताकि पेट की चर्बी न बढ़ सके. आप पानी में नींबू को मिलाकर भी पी सकते हैं जिससे शरीर शरीर में जो बीमार करने वाले कीटाणु होते हैं वो सभी मल-मूत्र के साथ बाहर निकल जाते हैं. 

नियम 4 - प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट वाला भोजन करें

हमारे शरीर के लिए प्रोटीन बहुत महत्वपूर्ण पोषकतत्व है. हमारे शरीर के बाल, हड्डियां, मांपेशियन और त्वचा के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी चीज है. यही कारण है की आपको प्रोटीन वाला भोजन ही करना है. अपने शरीर के कुल वजन का 0.8 ग्राम प्रोटीन हमें रोज लेना चाहिए. 

अब बात आती है कार्बोहाइड्रेट की तो ये भी हमारी हेल्थ के लिए बहुत जरूरी होता है. कार्बोहाइड्रेट से आपका पेट भरा रहता है और कोलेस्ट्रॉल भी अपने कंट्रोल में रहता है. स्वस्थ रहने के लिए आप खाने में ज्यादा से ज्यादा फल, सब्जियां और साबुत अनाज जरुर शामिल करें.

नियम 5 - रोज कशरत करें

आपको फिट और स्फूर्ति चाहिए तो दिन में कम से कम 30 मिनट का वर्कआउट जरूर करना चाहिए. इसके लिए आप पैदल भी चल सकते हैं, हलकी फुलकी कशरत कर सकते हैं, दौड़ सकते हैं आदि. एक बात का जरूर ध्यान रखें की आपको रोज एक ही तरह का वर्कआट नहीं करना है क्योंकि शरीर को फिर वही आदत लग सकती है. इसीलिए रोज कुछ अलग अलग प्रकार की कशरत करें जिससे आप फिट और मन प्रशन्न रहेगा.

नियम 6 - अपने शरीर की मानें

कई बार ऐसा होता है की हम अपने डेली रूटीन कुछ ऐसा करते हैं जिसको हमारा शरीर स्वीकार नहीं करता है. इसीलिए ये बहुत जरूरी है कि हम अपने शरीर की समय पर सुनें. यदि आपका शरीर कुछ दिन के लिए आराम माँगता है तो उसकी मानें और आराम करें छुट्टी लेकर. जिस दिन आपकी हेल्थ को थकान मह्शूश हो उस दिन किसी भी प्रकार का वर्कआट न करें.

नियम 7 - पूरी नींद लें

ऊपर के 6 नियम जितने जरूरी है स्वथ्य रहने के लिए उतना ही जरूरी है पूरी नींद लेना. आपको 24 घंटे में कम से कम 6-8 घण्टा सोना ही चाहिए. अधूरी नींद लेने से आपको भूख कम लगती है और वजन भी बढ़ने लगता है. कम नींद लेने से आप चिड़चिड़े हो जाते हैं और आपकी एकाग्रता भी भंग हो जाती है. इसलिए रात को भरपूर नींद लेने की कोशिश करें, इससे आपकी सेहत पर सकारात्मक असर पड़ता है और आप स्वथ्य रहते हैं.

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ये पोस्ट पढ़ने के बाद आपको स्वस्थ रहने के नियमानुसार स्वस्थ रहने के लिए क्या करना चाहिए किसी से पूछने की जरूरत नहीं है. हेल्दी और स्वस्थ रहने के लिए क्या करना चाहिए और हेल्दी और स्वस्थ रहने के नियम क्या हैं आपको इस पोस्ट में विस्तार से बताया गया है. यदि आप ये सातों निया डेली फॉलो करते हैं तो आपको कभी डॉक्टर के पास नहीं जाना होगा. आपसे लोग यही पूछेंगे कि आपकी फिटनिस का राज क्या है. यदि आपके मन में कोई सवाल हो तो कमेंट करके पूछें.

धन्यवाद,

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