जानिये सभी प्रकार के हेयर ट्रांसप्लांट खर्च के बारे में डिटेल से

ऐसे लोग जो हेयर ट्रांसप्लांट करवाना चाहते हैं पर उनको कोई हेयर ट्रांसप्लांट खर्च के बारे में की सही जानकारी नहीं देता है. ऐसे लोगों के लिए यह पोस्ट बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इस पोस्ट में सर्जिकल हेयर ट्रांसप्लांट का खर्च और नॉन-सर्जिकल हेयर ट्रांसप्लांट का खर्च की जानकारी देने वाला हूँ. इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप डिसाइड कर सकते हैं कि कराये या नहीं. 

यदि आपको नेचुरल बाल चाहिए और जड़ से अपने गंजे सर को सुनहरे बालों से ढकना चाहते हैं तो बेस्ट उपाय एक ही है और वो है हेयर ट्रांसप्लांट. इसको कराने के बाद जिस तरह से प्राकृतिक बाल बढते हैं वैसे ही ये भी बढ़ते हैं. 

HAIR TRANSPLANT KA KHARCH

कहने का मतलब ये है की लोगों के मन में यह धारणा होती है कि ये नकली बाल है, पर ये गलत है, ये आपके ही बाल होते हैं जो एक जगह से दूसरी जगह लगाए जाते हैं. यदि आपको नहीं पता है कि हेयर ट्रांसप्लांट क्या है तो नीचे लिंक पर क्लिक कर जान सकते हैं

सभी प्रकार के हेयर ट्रांसप्लांट खर्च के बारे में

यदि आपको सुन्दर दिखना है तो मेकअप बाद में होता है इसके लिए खोपड़ी पर बालों का होना बहुत जरूरी है. बाल झड़ना एक बहुत बड़ी बीमारी है जिससे आज हर कोई किसी न किसी रूप में जूझ रहा है. क्योंकि किसी को पता ही नहीं होता है की कब बाल झड़ गए और आप गंजे हो गए. बालों के झड़ने के कारण नीचे की लिंक में मौजूद हैं

हेयर ट्रांसप्लांट तो सभी करवाने के लिए रेडी हैं पर हेयर ट्रांसप्लांट का खर्च पता नहीं होने के कारण उनको ना चाहते हुए भी पीछे हटना पड़ता है. आप इस पोस्ट तक आ ही गए हैं तो आपको जितने भी प्रकार के हेयर ट्रांसप्लांट होते हैं सभी की जानकारी विस्तार से देने वाला हूँ.

सर्जिकल हेयर ट्रांसप्लांट का खर्च कितना आता है?

अब यहाँ से हमारी पोस्ट शुरू होती है सर्जरीकल हेयर ट्रांसप्लांट यानी आपके शरीर के किसी भी हिस्से से बाल निकालकर सिर पर लगाए जाते हैं इसलिए इसे सर्जिकल बोला जाता है. अधिकतर इस प्रोसेस में पहले सर के बाल लिए जाते हैं और सर के बाल कम होने पर फिर दाढ़ी या चेस्ट के बाल लिए जाते हैं.

अब इस विधि में हेयर ट्रांस्पप्लान्ट खर्च का खर्च अलग अलग बातों पर निर्भर करता है. आपके सर में कितने बाल या ग्राफ्ट लगाने हैं, खर्च इसी से खर्च को डिसाइड किया जाता है. एक ग्राफ्ट में 2 से 3 बाल होते हैं और एक ग्राफ्ट सर में प्लांट करने का खर्च 25 से 40 रुपये तक लिया जाता है.

अब आपका सर में कम बाल बचे हैं तो खर्च ज्यादा होगा और ज्यादा बाल हैं तो कम ग्राफ्ट प्लांट होते हैं तो खर्च कम आता है. जैसे आपके सर में 1500 ग्राफ्ट प्लांट किये जाते हैं तो 37500 (rs 25/ग्राफ्ट) से लेकर 60000 (rs 40/ग्राफ्ट) खर्च आएगा. अब आप समझ गए होंगे कि जितने ग्राफ्ट सर में प्लांट होंगे खर्च उसी हिसाब से बनता है.

अब 25 रुपये और 40 प्रति ग्राफ्ट का खर्च क्लिनिक की सुविधाओं और डॉक्टर्स के अनुभव पर निर्भर करता है. सर्जिकल हेयर ट्रांसप्लांट भी दो प्रकार का होता है - 

1. FUE हेयर ट्रांसप्लांट का खर्च

एफ़यूई हेयर ट्रांसप्लांट की प्रोसेस में एक एक बालों की यूनिट को एक जगह से निकालकर सार में लगाया जाता है. ये हेयर ट्रांसप्लांट की सबसे सफल तकनीक है. इसमें ही प्रति ग्राफ्ट के हिसाब से खर्च लिया जाता है जो कि ऊपर बताया गया है - नीचे लिंक पर क्लिक कर ज्यादा जाने

2. FUT हेयर ट्रांसप्लांट का खर्च

इस प्रोसेस में भी एफ़यूई के बराबर खर्च आता है. इसमें फर्क ये है कि बालों की एक स्ट्रिप खोपड़ी के से निकाली जाती है जिसमे बहुत सारे ग्राफ्ट होते हैं और सर पर दूसरी जगह यह स्ट्रिप प्लांट कर दी जाती है. एक स्ट्रिप में जितने ग्राफ्ट होते हैं उनको काउंट कर लिया जाता है और फिर 25 से लेकर 40 रुपये प्रति ग्राफ्ट खर्च लिया जाता है.

नॉन-सर्जिकल हेयर ट्रांसप्लांट का खर्च कितना आता है

अब आते है की नॉन-सर्जिकल हेयर ट्रांसप्लांट में कितना खर्च आएगा तो आपको बता दूं कि गंजापन दूर करने की ये सबसे आसान, फास्ट और सस्ती प्रोसेस है. इसमें किसी भी प्रकार की सर्जरी नहीं की जाती है जैसा की नाम से ही स्पष्ट है. ये 5000 से लेकर 50000 तक खर्चे को बढ़ावा देती है यानी  5000 मिनिमम और 50000 मेक्सिमम खर्च इसमें आता है.

इसमें हेयर पैच या हेयर विग का यूज होता है और जिस क्षेत्र में बाल नहीं होते हैं वहां पर इसे फिट किया जाता है. इस पूरी प्रक्रिया में सिर्फ एक घंटे का समय लगता है. इसकी उम्र 1 साल होती है और दोबारा फिर से नया पेच लगवाना पड़ता है और ये नकली बाल होते हैं.

Artificial या Synthetic (कृत्रिम) Hair Transplant का खर्च कितना आता है

नॉन-सर्जिकल हेयर ट्रांसप्लांट में एक प्रकार और भी है जिसे Artificial या Synthetic (कृत्रिम) Hair Transplant कहा जाता है. इसमें भी कोई मेजर सर्जरी नहीं होती है. ये प्रक्रिया ऐसे लोगों के लिए बहुत फायदेमन्द है जिनके सर पर बाल ही नहीं बचे हैं. 

इसमें आर्टिफिशियल हेयर आपके सर पर लगा दिए जाते हैं जिनका खर्च कम से कम एक बार में 1 लाख रुपये होता है और बाल के हिसाब से बढ़ता ही चला जाता है. हर साल इसके 20 से 30 परसेंट बाल झड़ते हैं जिनको बार बार रिफील कराना पढता है जिसमे भी 20 से 30 हजार रुपये हर साल लग सकते हैं.

निष्कर्ष

इस पोस्ट में मेने आपको हर प्रकार के हेयर ट्रांसप्लांट का खर्च बता दिया है. जो भी आपको उचित या सस्ती लगे उसे करा सकते हैं. अब मेरी सलाह यदि आप लें कि कौन सा हेयर ट्रांस्प्लांट बेहतर है तो में सबसे ज्यादा महत्व सर्जरी वाले हेयर ट्रांसप्लांट को दूंगा.

इसका कारण ये है कि इसमें सभी बाल प्राकृतिक होते हैं. इसके बाद फिर आपको जल्दी बाल पाना है तो विग लगवा सकते हैं.

Prashant Dubey

एक टिप्पणी भेजें

कृपया गलत भाषा का इस्तिमाल न करें

और नया पुराने