भारत और विदेश में सबसे सस्ता हेयर ट्रांसप्लांट कहाँ होता है | मात्र 5000 रुपये में

यदि आप गंजेपन का शिकार हो चुके हैं और हेयर ट्रांसप्लांट की तरफ जाना चाहते हैं पर पैसों को लेकर पीछे हट रहे हैं तो में आज आपको बताऊंगा की भारत और विदेश में सबसे सस्ता हेयर ट्रांसप्लांट कहाँ होता है. यदि आपकी शादी हो गयी है तो चल जाता है पर यदि कुंवारे हैं तो कहीं न कहीं चिंता का विषय है. एक जगह ऐसी भी है जंहा पर 5000 रुपये में सस्ता हेयर ट्रांसप्लांट किया जाता है.

जिस तेजी से लोग गंजे हो रहे हैं उसी तेजी से हेयर ट्रांसप्लांट इंडस्ट्रीज भी बढ़ रही है. देश से लेकर विदेश तक सभी जगहों के रेट अलग अलग हैं. कहीं पर हजारों में सस्ता हेयर ट्रांसप्लांट होता है तो कहीं पर लाखों में यह काम किया जाता है. में इस पोस्ट में इंडिया और विदेश तक की जानकारी देने वाला हूँ.

sabse sasta hair transplant

भारत और विदेश में सबसे सस्ता हेयर ट्रांसप्लांट कहाँ होता है?

देश हो या विदेश सस्ता और महंगे हेयर ट्रांसप्लांट इस बात पर निर्भर करता है की किस हॉस्पिटल में कितनी सुविधा हैं. ऐसा तो नहीं है की ये कोई छोटा मोटा काम है जिसे हर कोई कर ले. इसके लिए अच्छे खासे और अनुभवी विशेषज्ञ होते हैं जो इस काम को अंजाम देते हैं.

हेयर ट्रांसप्लांट चाहे सस्ता हो या महंगा प्रोसेस दोनों में सेम ही होती है पर आपके पास इसके लिए कितने साधन हैं कॉस्ट इस बात पर निर्भर करती है. हेयर ट्रांसप्लांट करते वक्त सभी चीजों को ध्यान में रखा जाता है ताकि ग्राहक को भविष्य में कोई दिक्कत न आये.

भारत में सबसे सस्ता हेयर ट्रांसप्लांट कहाँ होता है?

देखिये यदि बात भारत की करें तो लगभग हर बड़े शहर में हेयर ट्रांसप्लांट होने लगा है. जैसे दिल्ली, मुंबई, सूरत, इंदौर, बैंगलोर आदि. अब हेयर ट्रांसप्लांट की लागत इस बात पर निर्भर की खोपड़ी का कितना एरिया खाली हो चूका है. मतलब कितने गंजे हो चुके हैं.

एक ग्राफ्ट के 25 से लेकर 40 रुपये तक लगते हैं और यदि आपके सर में 2000 ग्राफ्ट लगते हैं तो 50000 से 80000 रुपये तक का खर्च आता है. ग्राफ्ट यानी बाल, एक ग्राफ्ट में 2 से तीन बाल होते हैं. हेयर ट्रांसप्लांट की कास्ट आपके सर के खाली एरिया पर निर्भर करती है.

सभी भारत के शहरों में लगभग एक सा ही रेट होता है, आप कहीं भी जा सकते हैं. सस्ता हेयर ट्रांसप्लांट इस बात पर भी निर्भर करता है की आप जिस क्लिनिक में जा रहे हैं उनसे आप कितना काम करा सकते हैं. 

लास्ट में यही निकल के आता है कि हेयर ट्रांसप्लांट कहीं पर भी सस्ता नहीं होता है. आप कितने सक्षम करने में और कितने गजे हैं, खर्च उसी हिसाब से तय होता है.

विदेश में सबसे सस्ता हेयर ट्रांसप्लांट कहाँ होता है?

ऊपर बताई गयी बातों से आप 80% तो समझ चुके होंगे हेयर ट्रांसप्लांट खर्च के बारे में. लोग हेयर ट्रांसप्लांट कराने सबसे ज्यादा अमेरिका जाते हैं पर वहां पर बहुत महंगा होता है. बहुत से लोग अपने गंजेपन से छुटकारा पाने के लिए विदेश जाना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि किस जगह पर सबसे सस्ता हेयर ट्रांसप्लांट किया जाता है.

जंहा तक मेने रिसर्च की है तो तुर्की एक ऐसे देश हैं जंहा पर अन्य देशों की तुलना में सस्ता हेयर ट्रांसप्लांट किया जाता है. पिछले कुछ सालों से यहाँ पर लोग ट्रांसप्लांट कराने पहुंच रहे हैं और 1 लाख से लेकर 6 लाख रुपये तक में प्रोसेस पूरी हो जाती है.

अब फिर वही बात आती है की आपके सर में कितने बाल या ग्राफ्ट लगाने है कीमत इसी पर निर्भर है. अब आप भारत में सस्ता हेयर ट्रांसप्लांट कराना चाहते हैं या विदेश में, मैने पूरी डिटेल आपके साथ शेयर कर दी है.

निष्कर्ष

भारत और विदेश में सबसे सस्ता हेयर ट्रांसप्लांट कहाँ होता है आप समझ चुके होंगे. कहीं पर भी हेयर ट्रांसप्लांट करायें एक बात का जरूर ध्यान रखें कि इसमें एक रिस्क होता है, सस्ते के चक्कर में गलत क्लिनिक का चुनाव न करें. पहले क्लिनिक की सुविधाए चेक कर लें, एक्सपर्ट से बात करें तभी आगे बढ़ें.

Prashant Dubey

एक टिप्पणी भेजें

कृपया गलत भाषा का इस्तिमाल न करें

और नया पुराने