सिर के बाल झड़ने या टूटने की बेस्ट दवा है घरेलू उपाय

बालों के झड़ने की परेशानी स्त्री और पुरषों के लिए एक आम और गंभीर बात हो चुकी है. इतना ही नहीं बच्चों से लेकर बूढ़े भी इस समस्या से जूझ रहे हैं. किसी के बाल तनाव की वजह से तो किसी के प्रदूषण की वजह से और किसी के खराब खान पान से बाल झड़ रहे हैं इसीलिए आज में आपको बाल झड़ने से रोकने की घरेलू दवा कौन कौन सी हैं की जानकारी देने वाला हूँ . सिर के बाल झड़ने या टूटने की बेस्ट दवा पतंजलि और तेल और बाल झड़ने के प्रमुख कारण एवं घरेलू दवा के बारे में भी अवगत कराउंगा. यदि आपको भी बालों के झड़ने या टूटने की समस्या है तो पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें.

bal jhadne ya tootane ki best davaa gharelu upay

सिर के बाल झड़ने या टूटने की बेस्ट दवा है घरेलू उपाय

यदि किसी के बाल तेजी से झड़ रहे हैं तो उसका समय पर इलाज बहुत जरूरी है नहीं तो देर होने पर बुरा असर पड़ सकता है. आज के जमाने की यंग जनरेशन के खान पान ठीक नहीं होने के कारण उसका सीधा प्रभाव शरीर के साथ साथ बालों पर भी पड़ता है. ऊपर से प्रदूषण और हेयर के बहुत सारे ऐसे उत्पाद जो केमिकल मिले होते हैं वो बाल झड़ने में चार चांद लगा देते हैं. आप चाहें तो बाल झड़ने का इलाज बिना मेडिकल की दवाओं के घर पर ही कर सकते हैं .

यदि आपको कोई घातक बीमारी नहीं है और आम कारणों से बाल झड़ रहे हैं तो इसका इलाज घर पर ही कर सकते हैं. यदि आप इसका इलाज समय पर नहीं करते हैं तो फिर आपके बाल और तेजी से झड़ने लगते हैं. जिससे फिर आप गंजे होने लगते हैं एवं फिर हेयर ट्रांसप्लांट की तरफ जाने लगते हैं.

असल में जब बाल झड़ने का इलाज होना होना चाहिए तब हम ध्यान ही नहीं देते हैं और जब बात हाथ से निकल जाती है तब हमें अहसास होता है, अरे यार पहले क्यों नहीं सोचा इसके बारे में. इसीलिए जैसे ही आपके बाल झडना चालू हो वैसे ही बाल झड़ने से रोकने की घरेलू दवा के बारे में जान लेना चाहिए. यदि बाल कम उम्र में झड़ जाते हैं तो आप बड़े उम्र के लगते हैं जिससे टेंशन बढाती है.

बाल झड़ना या टूटना क्या होता है ?

आज की सदी में लगभग 70-75 प्रतिशत लोग बालों के झड़ने से जूझ रहे हैं. सबसे बड़ी प्रॉब्लम आती है जिनके बाल कम उम्र में झड़ जाते हैं फिर उनको मजबूरन बाल प्रत्यारोपण करना पढ़ता है. आपके बाल थोड़े थोड़े झडते झाड़ते आखिर में गजे का रूप ले लेते हैं. इसीलिए ऐसा वक्त आने से पहले सचेत होकर बाल झड़ने या टूटने की बेस्ट दवा है घरेलू उपाय को अपना लेना चाहिए.

जब आपके बाल 50-60 प्रतिदिन टूटते हैं तो ये आम बात है पर यदि इससे ज्यादा टूटने लगें तो इसको बाल झड़ना या टूटना कहते हैं. आमतौर पर बालों के गिरने की समस्या 30 साल के बाद शुरू होती है पर आज ये 20 साल से ही शुरू होने लगी है. पुरषों में बाल झड़ने को मेल पैटर्न बाल्डनेस (पुरुष पैटर्न गंजापन) कहते हैं. महिलाओं में भी  ये शिकायत आती है जिसको फीमेल पैटर्न बाल्डनेस (एंड्रोजेनेटिक एलोपेसिया) कहते हैं.

बाल झड़ने के प्रमुख कारण

बालों के झड़ने के आम कारण होते हैं केमिलकल युक्त शैम्पू और ऑइल यूज करना, गलत भोजन करना, दवाओं के साइड इफेक्ट आदि. तो चलिए जानते हैं कुछ मुख्य कारणों को विस्तार से - 

एक टिप्पणी भेजें

कृपया गलत भाषा का इस्तिमाल न करें

और नया पुराने