सफ़ेद बाल काले करने का नेचुरल तरीका क्या है

क्या आपके बाल भी तेजी से सफ़ेद हो रहे हैं, यदि हाँ तो आज की पोस्ट आप के लिए ही है. सफ़ेद बाल काले करने का नेचुरल तरीका में आज आपको इस पोस्ट में बताने वाला हूँ. सफ़ेद बालों को काला कैसे करें नेचुरल तरीके से ये सवाल सभी के मन में होता है क्योंकि डाई करके या कलर करके तो सभी लोग सफेद बाल काले करते हैं. वैसे तो आज कल छोटे से बच्चों के भी बाल सफेद होने लगे हैं क्योंकि खान पान और प्रदुषण बहुत खराब हो गया है.

यदि आपकी उम्र ज्यादा हो चुकी है तो आपके सफेद बाल होने से कोई नहीं रोक सकता है पर यदि आपकी उम्र कम है और फिर भी बाल सफेद हो रहे हैं तो एक चिंता का विषय है. बाल सफ़ेद होने के तो बहुत से कारण हैं उनमें से सबसे बढ़ा कारण है खाने में पर्याप्त पोषक तत्वों की कमी. बाल सफ़ेद होने का एक कारण उअर भी है जिसे अनुवांशिकता बोलते हैं जिसमे यदि आपके माता-पिता, दादा-दाढ़ी के बाल सफ़ेद होते हैं कम उम्र में तो आपके भी होंगे.

safed balo ko kale karne ka natural tarika

सफ़ेद बाल काले करने का नेचुरल तरीका क्या है

इस जमाने में यदि किसी के बाल सफ़ेद समय से पहले हो जाते हैं तो उसके लिए एक बहुत बड़ी समस्या पैदा हो जाती है. सफ़ेद बाल यदि आपके हो रहे हैं तो पका आप लोग तरह तरह के हेयर स्‍टाइलिंग हीटिंग टूल्‍स, हेयर प्रेसिंग, कैमिकल्‍स से भरे हेयर कलर का यूज अपने बालों में करते होंगे जिसके कारण आपके बाल नेचुरल पोषण खो देते हैं और सफ़ेद हो जाते हैं.

सफ़ेद बालों का होना का एक कारण और भी है की आप ज्यादा शराब का सेवन करते हैं, धूम्रपान ज्यादा करते हैं या फिर चिंता लगी होती है. इससे भी बाल सफ़ेद होते हैं.

सफ़ेद बालों को काला करने के लिए सबसे पहले आपको पोषण लेना होगा जो की हरी सब्जियां देती हैं एवं आपको तेल मसाले वाले खाने और केमिकल युक्त किसी भी प्रकार का प्रोडक्ट यूज करने से बचना होगा और आपको कुछ घरेलू उपाय अपनाने पड़ेंगे जो कि सफ़ेद बाल काले करने का नेचुरल तरीका क्या है नीचे विस्तार से दिए गए हैं.

सफ़ेद बालों को काला कैसे करें नेचुरल तरीके से

देखिये सफ़ेद बालों को काला करने के लिए आप चाहे तो मेडिसिन भी ले सकते हैं पर उसमे तब तक आराम लगता है जबतक की आप दवाइयां लेते रहते हैं और दवाइयां बंद करने पर फिर वही हालत हो जाती है जिससे आपके पैसे और समय दोनों बर्बाद होता है.

कुछ घरेलू उपाय भी होते हैं जिनमें न तो आपको कोई पैसा खर्च करना है और न हीं किसी के पास जाना है. सफ़ेद बालों को काला करने के जो में आपको नेचरल तरीके बताउंगा उनसे आपके बाल दोबारा काले हो सकते हैं. आपको एक बात ध्यान देना है कि कोई भी काम एक दिन में नहीं होता है आपको कुछ समय देना होगा.

  1. सबसे पहले आपको हेल्दी डाइट लेना होगी.
  2. तेलिय आइटम को खाना बिलकुल बंद कर दें.
  3. तम्बाकू उत्पादों का सेवन बंद करें.
  4. फ़ास्ट फ़ूड बिलकुल न खायें.
  5. शराब और धूम्रपान से दूरी रखें.
  6. केमिकल युक्त कोई भी उत्पाद बालों में यूज न करें.

तो ये तो थे बालों को सफ़ेद होने के कारण जिनको आपको बिल्कुल त्याग देना है और अब आपको सफ़ेद बालों को काला कैसे करें नेचुरल तरीके से विस्तार में बताने वाला हूँ.

सफ़ेद बाल काले करने का नेचुरल तरीका क्या है

में आपको जो तरीके बताने वाला हूँ उसमे आपको तुरंत आराम नहीं लगेगा आपको लम्बे समय तक इनका यूज करना होगा . 100% आपके सफेद बाल काले हो जाएंगे ये गारंटी है. तो चलिये जानते हैं.

1) आंवला - ये आपके बालों का काला रंग बरक़रार रखता है क्योंकि इसमें वो सभी एसिड होते हैं जो बालों के लिए जरूरी होते हैं. 

यूज करने का तरीका - आंवले को अच्छे से पीस लें और उसकी गुठली निकाल कर बाहर कर दें. अब इसका पेस्ट तैयार कर लें और बालों पर लगाकर रोज मालिश करें जिससे बालों की जड़ों तक इसका रस जाएगा और बाल मजबूत भी हो जाते हैं.

2) नींबू का रस और नारियल आयल - इन दोनों का कॉम्बिनेशन एक बहुत बढ़िया उपचार है सफ़ेद बालों के लिए क्योंकि ये दोनों सिर की ऊपरी त्वचा का रक्त संचार बढ़ाते हैं. इसके तेल में वो जरूरी बायोटीन, नमी और दूसरे तत्व होते हैं जो आपके बालों को सफ़ेद होने से बचाते हैं. आपके बाल उलझते नहीं हैं, मुलायम रहते हैं.

यूज करने का तरीका - इन दोनों को मिलाकर एक सलूशन तैयार करें जिसमें दो भाग नारियल का तेल होगा और एक भाग नींबू के रस का होगा. अब इस सलूशन को अपने बालों पर अच्छे से लगाएं और मालिश करें रोज.

3) करी पत्ता - ये बालों के जड़ों को मजबूत करता है एवं बालों को सभी जरूरी पोषक तत्व देता है और आसानी से मिल भी जाता है.

यूज करने का तरीका - आपको करी पत्ता लेना है और नारियल के तेल में डालकर उबालना है और तब तक गर्म करें जब तक इसमें चटकने की आवाज न आ जाए. इसके बाद आपको इसके तेल को छान लेना है और बालों में लगाकर मालिश करना है और लगभग आधे घंटे बाद इसे धो लेना है. इस प्रक्रिया को आप हफ्ते में कम से कम दो बार जरूर करें.

4)  चाय/काफी - यह आपके बालों को नेचुरल लुक प्रदान करने में काफी मदद देता है. 

यूज करने का तरीका - इसके यूज के लिए आपको पानी में चाय की पत्ती या कॉफ़ी का पाउडर लेना है और 10 से 15 मिनिट तक उबालना है. बालों का रंग काला बनाए रखने के लिए चाय की पत्ती का प्रयोग कर लें और भूरा बनाए रखने के लिए कॉफी पाउडर का प्रयोग करें.

5) काला तिल - ये भी आपके सफ़ेद बालों को काला करने में काफी मदद करता है.

यूज करने का तरीका - आपको हर रोज सुबह उठकर खाली पेट इसका सेवन करना है. रात में इसके बीजों को भिगो कर रख दें और सुबह यूज करें. इसमें बालों के लिए सही विटामिन और मिनरल्स मिलते हैं.

6) ओनियन पेस्ट - इससे बालों को सही मात्रा में सल्फर आदि पोषण मिलता है और इससे ज्यादा सल्फर किसी और में नहीं होता है.

यूज करने का तरीका - इसमें आप प्याज को अच्छे से पीस लें और इसका पेस्ट बना ले फिर इस पेस्ट को अपने बालों पर लगा कर हल्का सा मालिश कर लें. लगभग 1 घंटे से पेस्ट को बालों में लगा रहने दें और फिर धो लें. इस क्रिया को कम से कम तीन बार हफ़्ते में ज़रूर करें. इससे आपके बाल जल्दी काले और मजबूत होंगे.

7) मेहंदी और तेजपत्ता - ये दोनों ऐसी वनस्पति हैं जो आपके बालों के रंग को अधिक कला करतीं हैं.

यूज करने का तरीका - इसको यूज करने के लिए आपको आधे कप सूखी मेहंदी और तेजपत्ते मेड़ो कप पानी मिलाना है और उबालना है. ुउबलने के बाद जो मिश्रण बनेगा उसको कुछ दे रखा रहने दें. इसके बाद इसे छन्नी से छान लें और शैम्पू से बालों को धोने के बाद इसे लगा लें और 20 मिनिट बाद बाल फिर से धो लें. इसे आप हफ्ते में एक बार जरूर करें.

8 ) चौलाई  - यदि आपके बाल सफ़ेद हो चुके हैं तो ये बालों को काला करने में काफी मदद करती है और साथ में बाल विकाश में भी कारगार है.

यूज करने का तरीका - चौलाई की पत्तियों को लें और इनको अच्छे से पीस लें एवं इसका पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को बालों पर लगा लें और कुछ देर बाद धो लें.

सफ़ेद बाल काले करने का नेचुरल तरीका क्या है अब आपको पता चल गया होगा. सफ़ेद बालों को काला कैसे करें नेचुरल तरीके से आपको जरूर फायदा होगा बस थोड़ा इंतजार करें और उपचार को रेगुलर करें. एक बात ध्यान रखें की जिस तेजी से बाल सफ़ेद होते हैं उस तेजी के साथ काले नहीं होते हैं इसीलिए से किसी भी पदार्थ का सेवन न करें एवं ऐसे किसी भी प्रोडक्ट का यूज न करें जिसमे केमिकल हो ताकि इन तरीकों का आपको युजू न करना पड़े.

एक टिप्पणी भेजें

कृपया गलत भाषा का इस्तिमाल न करें

और नया पुराने