हेयर ट्रांसप्लांट के बाद क्या करे और क्या न करें ?

क्या आपने भी Hair Transplant कराया और जानना चाहते हैं की हेयर ट्रांसप्लांट के बाद क्या करे और क्या न करें, तो आपको सर्जरी के एक्सपर्ट द्वारा बताई गयी कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान जरूर रखना होता है जो इस पोस्ट में आपको विस्तार से बतायी जाएंगी. नीचे कुछ जरूरी बातें बताई गयी हैं जिनको हेयर ट्रांसप्लांट के बाद ध्यान रखना होता है.

hair transplant ke baad kya kare aur kya na kare

हेयर ट्रांसप्लांट के बाद क्या करे और क्या न करें ?

यदि आप गंजे हो चुके हैं और सभी उपाय कर चुके हैं तो हेयर ट्रांसप्लांट एक लास्ट ऑप्शन बचता है. यदि आप भी गंजे पन के शिकार हैं और हेयर ट्रांसप्लांट कराने की सोच रहे हैं या करा चुके हैं तो आपको कुछ सावधानियां रखना पढता है. तो चलिये जानते हैं की हेयर ट्रांसप्लांट के बाद क्या करे और क्या न करें ?

1. सूजन और लाल निशान आना

यदि आपने हेयर ट्रांसपंत कराया है तो आपको भी सूजन और लाल निशाँ दिखाई दे सकते हैं जो कि लगभग सभी लोगों में ऐसे लक्षण होते हैं. ये सूजन और निसान कुछ लोगों में अपने आप ही चले जाते हैं और कुछ लोगों में नहीं जाते हैं. क्योंकि नए बाल आने में कम से कम 15-20 दिन लग सकते हैं.

आपको ध्यान रखना है की ऐसे लाल निशान और सूजन को हटाने के लिए डॉक्टर के द्वारा दी गयी दवाई का ही यूज करें. क्या है कि कुछ लोग अपने आप ही इनका इलाज करने लगते हैं जिससे दिक्कत हो सकती है. लेकिन आपको ऐसी गलती नहीं करना है.

2. तनाव और सुस्ती होना

हेयर ट्रांसप्लांट के बाद आपको टेंशन और सुस्ती होने की संभावना ज्यादा होती है. तो ऐसे में आपको कोई बाहरी ट्रीटमेंट नहीं कराना है. यदि ज्यादा दिक्कत आये तो डॉक्टर की सलाह लिए बिना कोई कदम न उठायें.

एक बात का और विशेष ध्यान रखा है की आपको बिलकुल सीधा नहीं सोना है. सोते समय आपका सर हमेशा ऊपर होना चाहिए जिसके लिए एक या दो तकिये सर के नीचे लगाकर सोएं ताकि सूजन न आ पाये. बैठते समय ऐसी कुर्सी पर बैठें जिसमें सर को रेस्ट मिले.

3. धूप और पसीने से बचें

सर को धूप से बचाना भी ट्रांसप्लांट के बाद बहुत अहम होता है. यदि आप धूप में निकलते हैं तो सूरज की किरणें आपके सर पर सीधे नहीं पढ़नी चाहिए, इसके अपने सर पर एक टोपी पहने या छाते का यूज करें. 

यदि आपको ज्यादा पसीना आता है तो हो सके तो कुछ दिन घर पर ठन्डे माहौल में ही रहें क्योंकि पसीना आने से नए बालों की ग्रोथ रुकने के चांस होते हैं और सर पर खुजली वगैरह भी चलती है.

4. हेल्दी खाना खाएं

हेयर ट्रांसप्लांट के बाद ज्यादा से ज्यादा ऐसा खाना खाएं जिसमें पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है. मसालेदार खाना खाने से परहेज करें एवं बाहर के फास्ट फ़ूड बगैरह तो बिलकुल भी न खाएं. ऐसा इसलिए क्योंकि तैलीय खाना खाने से साइड इफेक्ट बढ़ने का ख़तरा ज़्यादा होता है. जितना ज्यादा हो सके ज्यादा से ज्यादा पानी पिए जिससे बाल जल्दी से बढ़ते हैं.

5. सिगरेट और शराब न पीएं

ये सबसे अहम् सावधानी है जो डॉक्टर भी कहता है की सिगरेट और शराब का सेवन बिलकुल न करें. क्योंकि कोई भी नशा करने से सिर की तरफ जो खून का संचालन होता है उसको नशा रोकता है जिससे बालों की बृद्धि रूकती है. 

6. बाजारू शैम्पू का यूज न करें

आपको इसको भी ध्यान रखना है कि हेयर ट्रांसप्लांट के बाद आपको अपने सर को कुछ दिनों तक नहीं धोना है किसी भी शैम्पू या साबुन से. कुछ दिनों के बाद आपको सीधे डॉक्टर के पास जाना है और उनकी सलाह के बिना कोई शैम्पू यूज न करें.

वो जो भी शेम्पू लिखें उसी का यूज करें और जंहा पर सर्जरी हुई है वंहा पर थोड़ा आराम से सफाई करें रगड़ें नहीं. सर धोने के बाद उसको तोलिये से रगड़ना नहीं है आराम से बाल सुखाना है.

ये भी पढ़ें  

मेने आपको हेयर ट्रांसप्लांट के बाद क्या करे और क्या न करें ? की जानकारी लगभग पूरी दे दी है. ये जो मेने आपको सुझाव दिए हैं वो अपने मन से नहीं दिए हैं. ये सभी सावधानियां जो आपको बतायी है वो सभी डॉक्टर के द्वारा बतायी जानकारी है. यदि इस पोस्ट में आपके थोड़ी सी भी काम की बात हो तो शेयर जरूर करें और कोई शिकायत हो तो कमेंट करें.

धन्यवाद,

एक टिप्पणी भेजें

कृपया गलत भाषा का इस्तिमाल न करें

और नया पुराने