हेयर ट्रांसप्लांट से पहले क्या करना चाहिए और क्या नहीं

यदि आपके बाल घने नहीं हैं तो कहीं न कहीं सुंदरता में कमी तो रह ही जाती है. यदि गंजापन हो जाए तो मनुष्य के जीवन  का सबसे बुरे दिनों में से एक होता है. यदि आप हेयर ट्रांसप्लांट की तरफ बढ़ रहे हैं तो में आज आपको हेयर ट्रांसप्लांट से पहले क्या करना चाहिए और क्या नहीं बताऊंगा. यह एक ऑपरेशन है जिसके पहले आपको कुछ ध्यान रखना होता है.

यदि आप अपने सर पर फिर से हरियाली लाने की सोच रहे हैं तो हेयर ट्रांसप्लांट ही एक रास्ता है लेकिन इससे हेयर ट्रांसप्लांट कराने से पहले आपको कुछ बातें ध्यान रखना चाहिए ताकि बाद में कोई दिक्कत न हो सके. हेयर ट्रांसप्लांट की बढती गति को देखकर हर एक साधारण मनुष्य इसके बारे में सभी बातें जानना चाहता है. तो चलिए हेयर ट्रांसप्लांट से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए जानते हैं

hair transplant se pahle kya karna chahiye aur kya nahi

हेयर ट्रांसप्लांट से पहले क्या करना चाहिए और क्या नहीं?

चाहे आदमी हो या औरत बढ़ाते टेन्शन और प्रदुषण के कारण बाल झड़ना आम बात हो चुकी है. जिस किसी के बाल झड़ चुके हैं उनसे पूछिए बालों का महत्व. जो लोग अपने बाल खो चुके हैं उनके लिए ही हेयर ट्रांसप्लांट होता है, मगर यह सुनने में तो साधारण सा शब्द है पर इतना आसान नहीं होता है. इसीलिए हर एक व्यक्ति जो इसके लिए आगे बढ़ रहा है उसे हेयर ट्रांसप्लांट से पहले क्या करना चाहिए और क्या नहीं पता होना चाहिए.

यदि आपको इसकी जानकारी लेना है तो हेयर ट्रांसप्लांट के बारे में ज्यादा जानें लिंक पर क्लिक कर - Hair Transplant क्या है, कैसे किया जाता है, और कितने प्रकार का होता है

आज हर एक बड़ा फिल्मी सुपर स्टार अपनी खूबसूरती बढ़ाने के लिए हेयर ट्रांसप्लांट का सहा ले चूका है. यदि आपको भी लगता है की में भी अपने फ़िल्मी स्टार की तरह खूबसूरत दिखूं तो हेयर ट्रांसप्लांट करा सकते हैं. ये ज्यादा महंगे भी नहीं होता है, आज हर एक नार्मल इंसान भी इसे करा सकता है.

कोई भी ट्रीटमेंट लेने से पहले आपको हमेशा पहले से कुछ तैयारी करना जरूरी हो जाता है. आज हम यही जानने वाले हैं

हेयर ट्रांसप्लांट से पहले क्या करना चाहिए

सही क्लिनिक चुने

यदि आपको हेयर ट्रांसप्लांट के सही और सटीक रिजल्ट चाहिए हो तो सही क्लिनिक का चुनाव बहुत जरूरी है क्योंकि इसके लिए ढेरों क्लिनीक मौजूद हैं. यह जानना बहुत जरूरी है कि जिस क्लिनिक में हेयर ट्रांसप्लांट होता है वह कितनी नयी तकनीक का यूज करते हैं. इसके साथ में यह भी जानें कि उसका इतिहास और रिजल्ट कैसा है. हेयर ट्रांसप्लांट से पहले ये पॉइंट जानना बेहद जरूरी है.

डॉक्टर का अनुभव और सफलता रेट

कोई भी काम करें तो आपको उसके करने वाले का अनुभव और वो कितना सफल होता है जानना बहुत जरूरी है. ठीक ऐसा ही हेयर ट्रांसप्लांट से पहले भी जरूरी. सीधा बोला जाए तो हेयर ट्रांसप्लांट करने वाल कयने वर्षों से काम कर रहा है और अभी तक कितना सफल है जरूर जानें.

हेयर ट्रांसप्लांट करवा चुके व्यक्तियों से पूछें

आपको हर एक उस पेशेंट का रिव्यु लेना है जो हेयर ट्रांसप्लांट उस क्लीनिक से करा चुका हो. इसके लिए आप सोशल मीडिया या अन्य जगह पर उस क्लिनिक/डॉक्टर का रिव्यु देख सकते हैं. हेयर फोरम आदि पर आप सही रिव्यु उन व्यक्तियों से ले सकते हैं जो हेयर ट्रांसप्लांट करा चुके हैं.

खर्च जानिये

कोई भी काम करें पैसा पहले पता करना चाहिए कि कितना ले रहे हैं और फिर हेयर ट्रांसप्लांट जिंदगी में एक बार ही करा सकता है इंसान तो इसके बारे में पता करें और यदि करना ही है तो कोई कंजूसी न करें.

इसके खर्चे के बारे में जान सकते हैं - जानिये सभी प्रकार के हेयर ट्रांसप्लांट खर्च के बारे में डिटेल से

शराब और सिगरेट छोड़ें

हेयर ट्रांसप्लांट कराने से लाभ से कम 15 दिन पहले आपको शराब और सिगरेट का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि दोनों ही शरीर में रक्त के प्रवाह को बढ़ाती हैं जिससे सर्जरी के दौरान ज्यादा खून निकल सकता है. वैसे भी दोनों ही शरीर के लिए किसी भी तरह से सही नहीं है.

सिगरेट और शराब छोड़ने में मदद चाहते हैं तो क्लिक करें - सिगरेट या धूम्रपान छोड़ने के अचूक उपाय क्या हैं

टेंशन फ्री भरपूर नींद लें

सर्जरी से दो दिन पहले तक न तो आपको टेंशन लेनी है और न ही रात में जागना है. जितना हो सके उतना आराम करें और पूरी नींद सोएं.

हेयर ट्रांसप्लांट से पहले क्या नहीं करना चाहिए

ऊपर में आपको बताया कि सर्जरी से पहले क्या करना चाहिए पर अब में आपको बताने वाला हूँ की हेयर ट्रांसप्लांट से पहले आपको क्या नहीं करना चाहिए. कुछ पॉइंट्स में आपको समझाने की कोसिस की गई है कृपया सभी पर ध्यान दें.

1. यह एक प्रकार की सर्जरी है जिसमे आपको ट्रांसप्लांट से 15 दिन पहले तक किसी भी केमिकल को नहीं लगाना है. 

2. हेयर ट्रांसप्लांट के 10 दिन  पहले तक आपको किसी भी प्रकार की हार्ड दवाई या एंटीवायोटिक नहीं लेना है, इसे जरूर ध्यान रखें.

3. सिगरेट या शराब का सेवन सर्जरी से 15 दिन पहले से छोड़ दें और हो सकत तो हमेशा के लिए बंद ही कर दें.

4. अपने बालों में किसी भी प्रकार के हेयर कलर से दूर रहें और ज्यादा चिकनाई वाले तेल भी न डालें.

5. सर्जरी से एक दिन पहले आपको कोई भारी काम काज नहीं करना है और न ही जागना है.

6. सर्जरी से पहले आपको जो भी टेंशन है भूल जाना है और आगे की क्रिया डॉक्टर्स पर छोड़ दें.

तो ये थे कुछ ऐसे काम जिनको आपको सर्जरी से पहले नहीं करना है और डॉक्टर्स से पहले सलाह जरूर लेना है.

ये भी पढ़ें

निष्कर्ष

अब आपको पता चल गया होगा की हेयर ट्रांसप्लांट से पहले क्या करना चाहिए और क्या नहीं. आपको इस ब्लॉग पर हेयर ट्रांसप्लांट की हर एक छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी जानकारी मिल जाएगी. यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो प्लीज इसे शेयर जरूर करें.

Prashant Dubey

एक टिप्पणी भेजें

कृपया गलत भाषा का इस्तिमाल न करें

और नया पुराने