वायु प्रदुषण से त्वचा (Skin) को बचाने के 5 उपाय

क्या आपको पता है की वातावरण के प्रदूषण के कारण हमारी स्किन पर कितना बुरा प्रभाव पढ़ता है. त्वचा के सभी तत्वों को प्रदुषण मार देता है और त्वचा रूखी कर उसकी जवानी तक छीन लेता है. इस पोस्ट में आपको वायु प्रदुषण से त्वचा (Skin) को बचाने के 5 उपाय के बारे में बताया जाएगा. ये पोस्ट आपकी काफी मदद करने वाली है ताकि आपकी स्किन की मासूमियत हमेशा बनी रहे.

5 तरीकों से प्रदुषण से स्किन को कैसे बचाये की जानकारी यदि आप पूरी तरह से ले लेते हैं तो आपको त्वचा से सम्बंधित कभी कोई प्रॉब्लम नहीं आएगी. त्वचा हमारे शरीर का एक ऐसा हिस्सा है जो सभी अंदरूनी भाग की सुरक्षा करता है. शरीर का एक तरह से सुरक्षा कवच है स्किन. जिसकी सुरक्षा बहुत जरूरी हो जाती है. यदि आप त्वचा को प्रदूषण से नहीं बचाते हैं तो स्किन से संबंधित कई रोग घेर सकते हैं.

प्रदुषण से त्वचा (Skin) को बचाने के 5 उपाय

त्वचा हमारे शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण भाग है जो शरीर को बाहरी वातावरण से बचाती है. कई बार हमारी त्वचा खराब वातावरण के कारण दूषित यानी कई प्रकार की दिक्कतें पैदा हो जातीं हैं. त्वचा में बहुत ही छोटे प्रकार के छिद्र होते हैं जिनमे से वायु के प्रदूषक तत्व प्रवेश कर जाते हैं जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं जिसके कारण त्वचा पर महीन लकीरें, रंजकता (pigmentation), सवेदनशीलता और स्किन कमजोर होने लगती है.

vayu praduhsan se tvacha ko bachane ke 5 upay

हमारी त्वचा को सबसे ज्यादा नुक्सान पानी और हवा में मौजूद फ्री पार्टिकल्स पहुंचते हैं. यदि प्रदूषण से त्वचा को न बचाया जाए तो आपकी त्वचा समय से पहले झुर्रियां वाली हो जायेगी, बार बार खुजली जैसे लक्षण आ जाते हैं, जलन होने लगती है, कभी कभी सूजन भी आ जाती है. यदि समय रहते इस पर ध्यान न दें तो त्वचा का कैंसर भी बन सकता है.

वायु प्रदुषण से त्वचा (Skin) को होने वाले नुकसान

आज के समय में स्किन से समबन्धित बहुत सी परेशानी इंसान के सामने खड़ीं हैं, जिनमे से एक है प्रदुषण के कारण. त्वचा की मासूमियत यदि कम हो जाती है तो सुंदरता भी कम हो जाती है. आज हर दूसरा इंसान बाहर जाने में हिचकिचाते है प्रदूषण इतना बढ़ गया है. प्रदुषण हमारी त्वचा को किऐसे कैसे नुक्सान पहुंचा सकता है जानते हैं.

1. यदि आपके आसपास की वायु प्रदूषित है तो त्वचा में जलन के साथ साथ आँखें भी जलती हैं.

2. आँखों के नीचे की त्वचा पर काले घेरे पढना वायु प्रदुषण का ही एक काम है एवं आँखों के नीचे झुर्रियां भी इसी से होता है.

3. समय से पहले बूढ़ा दिखना सबसे बढ़ा कारण प्रदुषण ही है.

4. त्वचा पर सूजन आना, लाल रंग के दाने निकलना, बाहरी त्वचा सांवली दिखना आदि वायु प्रदुषण ही करता है.

5. चेहरे की ऊपरी परत को प्रदुषण ख़राब कर देता है जिससे सकल भद्दी दिखती है.

6. यदि लगातार आप प्रदूषित वायु के संपर्क में रहते हैं तो सिर की ऊपरी खाल में खुजली होने लगाती है और बाल भी झड़ सकते हैं

5 तरीकों से प्रदुषण से स्किन को कैसे बचाये

दुनियां की छोटी से छोटी या बड़ी से बड़ी बीमारी क्यों न हो इलाज से पहले उसका बचाव बहुत जरूरी है. इसीलिए रो बाहर निकलने से पहले अपनी त्वचा की सेहत का ख्याल जरूर रखना चाहिए. यदि आप अपनी स्किन का ख्याल रखते हैं तो कभी भी वायु प्रदुषण आपकी त्वचा को नुक्सान नहीं पहुंचा पायेगा. तो चलिये जानते हैं वायु प्रदुषण से त्वचा (Skin) को बचाने के 5 उपाय के बारे में विस्तार से.

1. चेहरे पर डबल क्लेंज़िंग करें

ये चहरे को साफ़ करने की सबसे उत्तम प्रोसेस है और इसको 2 स्टेप क्लेंजिंग प्रोसेस भी कहा जाता है. इसमें आपको दो तरह के फेसवास का यूज करना है जिसमे एक फेसवास आपके दिनभर की धुल, मिट्टी तथा जो चेहरे पर दिनभर में ऑइल यूज होते हैं उनको हटाने के लिए यूज करना है और फिर दूसरे फेसवास की मदद से फिर से चेहरे को धोना है. इसको यूज करने का सबसे बढ़िया समय है, रात में.

2. चेहरे पर सनस्क्रीन लगाएं

मौसम चाहे साफ़ हो या प्रदूषित आपको अपने चेहरे पर सनक्रीम जरूर यूज करना है. ये आपके चेहरे पर सूर्य की हानिकारक किरणों से होने वाले प्रभाव के साथ साथ प्रदूषक तत्वों को त्वचा में प्रवेश करने से भी रोकतीं हैं.

3. त्वचा के लिए हाइड्रेशन जरूरी है

यदि आप चाहते हैं कि आपकी चहरे और शरीर की त्वचा हमेशा हेल्दी रहे तो इसके लिए हाइड्रेशन बहुत जरूरी है. इसका मतलब ये है की आपको शरीर में पानी की कमी नहीं होने देना है साथ ही चेहरे पर सही मॉइस्चराइजर यूज करना है. इन सभी से आपकी त्वचा पर एक सुरक्षा कवच बन जाएगा और कभी भी प्रदूषक तत्व त्वचा में प्रवेश नहीं कर पाएंगे.

4. एक्सफोलिएट जरूरी है

एक्सफोलिएट एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें त्वचा की बाहरी ऐसी कोशिकाओं को हटाती है जो किसी काम की नहीं होती है, यानी मृत कोशिकाओं को हटाने की प्रक्रिया को एक्सफोलिएट कहते हैं. यदि आपके चेहरे की त्वचा स्क्रब के आदि हो तो रोज कम से कम 10-15 सेकेण्ड जरूर करें. स्क्रब को आप चाहें तो घर पर भी बना सकते हैं.

5. एंटीऑक्सीडेंट्स को अपनाएँ

एंटीऑक्सीडेंट्स ऐसे पदार्थों को कहा जाता है जो आपकी त्वचा में फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाले प्रभाव को बचाते हैं. यदि आपकी त्वचा पर पहले से फ्री रेडिकल्स का प्रभाव है तो एंटीऑक्सीडेंट्स से ठीक हो सकती है. एंटीऑक्सीडेंट्स आपको फल और सब्जियों में मिल जाएंगे. अपने शरीर में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा को बढ़ाने के लिए अनार, सिट्रस फलों, ग्रीन-टी, गाजर आदि का सेवन जरूरी है.

अब आपको वायु प्रदुषण से त्वचा (Skin) को बचाने के 5 उपाय पता चल ही गया होगा. हमेशा सुंदर दिखने के लिए ऊपर दी गई पांच चीजें करें. किसी भी बीमारी का इलाज तो जरूरी है ही पर साथ में कुछ सावधानियां भी जरूरी हैं.

Prashant Dubey

एक टिप्पणी भेजें

कृपया गलत भाषा का इस्तिमाल न करें

और नया पुराने