बिना ट्रीटमेंट के 12 तरीकों से बालों का झड़ना कैसे रोकें

दोस्तों आज की पोस्ट में जिनके बाल झड़ रहे हैं उनको बताऊंगा की बिना ट्रीटमेंट के 12 तरीकों से बालों का झड़ना (हेयर फॉल) कैसे रोकें. में आज आपको इस पोस्ट में balo ka naya ilaj हिंदी में बताऊंगा जिससे आपके झड़ते बाल सौ प्रतिशत रूक जाएंगे. आपको पता ही है की हमारे बाल कितने महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं सुन्दर दिखने में. तो चलिये जानते हैं damage hair repair at home कैसे करें?

bina treatement ke 12 tariko se hair fall kaise roke

बिना ट्रीटमेंट के 12 तरीकों से बालों का झड़ना कैसे रोकें

दोस्तों ऊपर वाले ने हमें बहुत सी अद्भुत और रोचक चीजें प्रदान की हैं जैसे मुंह, कान, आँखें जिनके बिना मनुष्य का जीवन बेकार है ठीक उसी तरह भगवान द्वारा दिए गए बाल के बिना भी मनुष्य का जीवन बेकार तो नहीं पर अधूरा जरूर है बालों से हम सुन्दर तो दीखते ही है और ये हमारे शरीन का एक अहम हिस्सा है जिस पर हम सभी को फक्र होता है.

ये पोस्ट थोड़ी लम्बी हो जायेगी पर आपको Hair fall समझ में आ जायेगा, इसलिए पोस्ट को पूरा जरूर पढ़िए.

यदि आप इंटरनेट पर Balo ko Jhadne se Kaise Roke लिख कर सर्च करते हैं तो आपको ढेरों तरीके मिल जाते हैं कि 1 दिन में बालों का झड़ना रोकें, 7 दिन में बालों का झड़ना रोकें, पर पर आपको बता दूं कि इतने जल्दी किसी भी उपाय से बालों का झड़ना नहीं रूक सकता है क्योंकि हमारे बाल तीन फेस में उगते हैं. यदि आपको बाल झड़ने से रोकना है तो आपको कम से कम 1 से 3 महीने का उपचार करना होगा नियमित. अब हम 12 Tariko se Stop Hair Fall Immediately Without Treatment in Hindi को जान लें.

आज के समय में बालों के झड़ने की समस्या (Hair Fall Problem) से लगभग 90% लोग झूझ रहे हैं पूरी दुनियां में और सबसे बड़ी बात अब 18 वर्ष के छोटे से बच्चे के बाल भी झड़ने लगे हैं, इसका सबसे बड़ा कारण है हमारा खान पान ठीक से न होना और वातावरण का प्रदूषण.

क्या आपको पता है की यदि हमारे बाल झड़ जाते हैं तो हमारी उम्र 10 वर्ष ज्यादा दिखती है जिससे हम बहुत परेशान हो जाते हैं. यदि आपको अपने बालों को झड़ने से बचाना है तो उनकी केयर करना होगी तभी आप सुन्दर दिख पाएंगे.

12 Tariko se Stop Hair Fall Immediately Without Treatment in Hindi यहाँ पर Immediately का अर्थ ये नहीं है की आपके बाल 2 से 4 दिन में झड़ना रुक जाएंगे हाँ पर यदि आप खान पान सही और नियमित रखते हैं और में जो balo ka naya ilaj हिंदी में बताने वाला हूँ उसको करते हैं तो 1 से 2 महीने में आपके हेयर फॉल रुक जाएगा क्योंकि यदि आप ढंग से खायेंगे नहीं तो कोई भी उपाय या दवाई काम नहीं करेगी.

बिना ट्रीटमेंट के 12 तरीकों से बालों का झड़ना कैसे रोकें

1. सबसे पहले यदि आपके बाल झड़ रहे हैं और लम्बे हैं तो उनको छोटा कर लें ताकि जो भी उपचार में बताऊँ या आप करें सही से बालों तक पहुंचे, क्योंकि बड़े बाल बहुत तेजी से खडे हैं और हम जो आयल या मालिश या फिर कोई भी उपचार करते हैं तो ठीक से नहीं हो पता है

2. अपने बालों में नहाने से एक से 2 घंटे पहले अंडे का उपयोग करें. अंडे में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जिससे बाल बहुत मजबूत हो जाते हैं.

3.  बाल झड़ने का सबसे बड़ा कारण होता है रक्त का का संचार (Blood Flow) बालों तक न होना. मालिश करने से रक्त का संचार तेज हो जाता है और आपके बाल मजबूत हो जाते हैं. अपने बालों को झड़ने से बचाने के लिए एक हफ्ते में कम से कम 2 बार नारियल के तेल से आधे घंटे तक मालिश करें.

4. नियमित रूप से योगा या फिर जिम करें जिससे ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है जो हमारे बालों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. इसे बालों को उचित पोषण मिलता है.

5. दोस्तों दूध से बनी कोई भी चीज बहुत फायदेमंद होती है शारीर के लिए इसलिए आप नहाने से 1 घंटे पहले दही को अपने बालों में सही से लगा लें क्योंकि दही में बालों के लिए बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं.

6. खान पान पर तो में ऊपर ही बता चूका हूँ फिर भी बता देता हूँ की आप लोग जो आज कल के नए नए आइटम खाते हैं जैसे चाउमीन, बर्गर, पिज़्ज़ा आदि, इन सभी में पोषक तत्व न के बराबर होते हैं, इनसे केवल पेट भरता है, इसलिए ये खाना कम करके हेल्दी खाना खाएं.

7. आप दूध या फिर दही में थोड़ा सा बेशन मिलाएं और अपने बालों को अच्छे से धोएं. इससे आपके बाल मजबूत के साथ साथ लम्बे और चमकदार होंगे.

8. एक चम्मच शहद लें और उसमे लगभग इतना ही नींबू मिलाएं और आधे से एक घंटे तक बालों में लगाए रखें और फिर ठीक से धो लें. शहद और नींबू में बालों के लिए बहुत जरूरी तत्व होता है.

9. बालों के झड़ने का एक और सबसे बड़ा कारण है रोज रो शैम्पू करना और बदलना. क्या आपको पता है शैम्पू में कितने हानिकारक केमिकल्स होते हैं ! इसलिए हफ्ते में ज्यादा से ज्यादा दो बार ही शैम्पू करें वो भी पहले गुंफुने पानी में घोलकर और बालों को रगड़े नहीं.

10. हेयर डाई वगैरह से दूर रहें क्योंकि इनमे भी हानिकारक केमिकल्स होते हैं. यदि आपको लगाना ही है तो मेंहदी को शहद में मिलाकर लगायें बहुत फायदा होगा, आपके बाल मजबूत होंगे.

11. डेंड्रफ से भी बाल झड़ने लगते हैं इसके लिए आप दही या नींबू का प्रयो करें.

12. कच्ची और लाल प्याज का रस निकालें मिक्सी से और नहाने के 1 घन्टे पहले लगा लें. ये भी आपको हफ्ते में 2 से 3 बार करना है. हेयर फॉल प्रॉब्लम दूर हो जायेगी.

अब आप ये जरूर सोच रहे होंगे कि बाल झड़ने से रोकने के १२ तरीके आपने बता दिए सभी कैसे करें? तो आपको सभी नहीं करना है इनमे से कोई भी 2 या 3 तरीके पकड़ लें जो हफ्ते में 2 या 3 बार होते हैं, एक का उपयोग एक दिन करें फिर दुसरे का ऐसे में आप सही से कर पाएंगे और आपके बाल झड़ना बंद हो जाएंगे.

आपको बिना ट्रीटमेंट के 12 तरीकों से बालों का झड़ना कैसे रोकें से सम्बंधित कोई भी शवाल हो तो कमेंट करके जरूर पूछें. आप सभी में एक खराबी होती है की आप ये सभ balo ka naya ilaj पद तो लेते हैं पर फालो कोई नहीं करता है और करता भी है तो कुछ दिनों के लिए और फिर कहते हैं कि सब बेकार है. यदि आपको बालों का झड़ना रोकना है तो आपको नियमित उपाय और Hair केयर करना होगी नहीं तो महंगी से महंगी दवाइयां भी काम नहीं करेंगी.

Prashant Dubey

एक टिप्पणी भेजें

कृपया गलत भाषा का इस्तिमाल न करें

और नया पुराने