Fue Hair Transplant क्या है, कैसे किया जाता है एवं इसमें कितना खर्च आता है ?

दोस्तों आज की पोस्ट में हम जानेंगे की Fue Hair Transplant क्या है, कैसे किया जाता है एवं इसमें कितना खर्च आता है ?. यदि आपके बाल झड़ चुके हैं तो आपको एफ़यूई हेयर ट्रांसप्लांट से अच्छा विकल्प नहीं मिल सकता है. तो समय को बचाते हुए जानते हैं विस्तार से. इस सर्जरी के दो प्रकार होते हैं एक के बारे में तो हम बात कर ही रहे हैं एवं दूसरा है एफयूटी हेयर ट्रांसप्लांट

FUE हेयर ट्रांसप्लांट प्रक्रिया आमतौर पर local neutral clinic या स्वास्थ्य देखभाल सुविधा में आयोजित की जाती है. यह पूरी प्रक्रिया कुछ घंटों या दिनों में पूरा किया जा सकता है, यह आपकी आवश्यकता के अनुसार बदल भी सकता है. Fue Hair Transplant तकनीक पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए उपलब्ध है.

fue hair transplant kya hai kaise kiya jata hai evam kitna kharch ata hai

Fue Hair Transplant क्या है, कैसे किया जाता है एवं इसमें कितना खर्च आता है ?

आजकल की नवीनतम जीने की शैली तथा गलत खानपान और अनुवांशिकता के कारण बाल झड़ने या गंजेपन की समस्या बहुत ही ज्यादा बढ़ गयी है और दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है इस गंजेपन को दूर करने के किये Fue hair transplant method बहुत ही कारगर सिद्ध होती है और ये एक बहुत ही शानदार विकल्प है.

बात करें हेयर ट्रांसप्लांट की तो इंडिया में पिछले बीस साल में काफी फेमस हुआ है. पहले तो केवल पैसे वाले आदमी ही बाल प्रत्यारोपण करवाते थे जैसे हीरो वगैरह. बात करें हेयर ट्रांसप्लांट खर्च की तो पहले के ज़माने में इसमें काफी खर्च आता था पर जब से एफ़यूई हेयर ट्रांसप्लांट आया है तब से कोई भी व्यक्ति हेयर ट्रांसप्लांट आराम करवा सकता है कम पैसों में.

Fue Hair Transplant क्या है?

एफयूई हेयर ट्रांसप्लांट एक सर्जिकल प्रक्रिया है जिसका उपयोग बालों के क्षेत्रों को बहाल करने के लिए किया जाता है. यह प्रक्रिया लगातार एक-एक करके खोए हुए क्षेत्रों में मजबूत, प्राकृतिक रूप से बढ़ते बालों को फिर से स्थापित करती है.

एफयूई हेयर ट्रांसप्लांट बालों के विकास को बढ़ाने और उपयोगकर्ताओं को प्राकृतिक बालों की देखभाल के लाभ प्रदान करने के उद्देश्य से विज्ञान, प्रौद्योगिकी और चिकित्सा के मिश्रण का एक उदाहरण है.

एफ़यूई हेयर ट्रांसप्लांट सबसे लेटेस्ट मेथड है गंजेपन को दूर करने की. एफ़यूई मतलब फालिकल प्रक्रिया जिसमें एक एक ग्राफ्ट को निकालकर सिर के उस हिस्से में फिट किया जाता है जंहा पर बाल नहीं होते हैं. इस पूरी प्रोसेस में सात से आठ घंटे लगते हैं. Fue Hair Transplant में बिल्कुल नेचुरल हेयर लाइन आती है.

Post आपके काम आ सकता है - पुरुषों के लिए हेयर ट्रांसप्लांट का विवरण

और ये ट्रांसप्लांट की सबसे सस्ती और अच्छी मेथड है. इसमें पेशेंट को बेहोश किया जाता है ग्राफ्ट फिटिंग के दौरान. इस तकनीक का सबसे बड़ा फायदा ये है की न तो इसमें किसी प्रकार की चीर फाड़ होती है, न टाँके लगते हैं और न ही कोई भी निसान आता है Fue Hair Transplant Method इतनी बेहतरीन तकनीक है ट्रांस्पलेंट की मरीज को सर्जरी के दौरान पता भी नहीं चलता है कि कुछ हुआ भी है या नहीं.

Fue Hair Transplant कैसे किया जाता है?

एफयूई हेयर ट्रांसप्लांट एक ऐसी सर्जरीकल प्रक्रिया है जिसमे निम्नलिखित चरणों के माध्यम से बालों को एक जगह से दूसरी जगह स्थापित किया जाता है -

Local Seed Area (बीज क्षेत्र) की तैयारी - सबसे पहले डॉक्टर आपके दोनों बालों के जड़ क्षेत्रों को तैयार करते हैं. वे जड़ क्षेत्रों को खुला, स्वच्छ और स्वस्थ रखते हैं ताकि वे पुनः स्थापित होने के लिए तैयार हों. सरल भाषा में समझें तो जंहा से बाल निकालना है और जहाँ पर लगाना है दोनों जगहों की तयारी करते हैं.

बालों को हटाना - सर्जन एक विशेष प्रकार के उपकरण जिसे पंचेंट कहा जाता है का उपयोग करके आपके पीछे के क्षेत्र (Donor Area) से बालों को एक-एक करके हटाता है. इस उपकरण की मदद से वे व्यवस्थित और नियंत्रित तरीके से बालों को हटा सकते हैं ताकि सामान्य बाल प्रकृति में छोटे विन्यास के साथ चल सकें.

इसको भी पढ़ा जाता है - Hair Transplant के साइड इफेक्ट

बालों के जड़ क्षेत्र में ट्रांसप्लांट - डॉक्टर हटाए गए इन बालों को जड़ क्षेत्र यानी जंहा बाल नहीं होते हैं, में लगाते हैं. यह खाली एरिया आमतौर पर सिर के शीर्ष के आसपास होता है, जहां बालों की कम मात्रा होती है या जहां आपको अधिक बालों की आवश्यकता होती है.

सर्जरी किए गए स्थान की देखभाल - सर्जरी किए गए स्थान की देखभाल और सुरक्षा आपके बालों के जड़ क्षेत्र के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. डॉक्टर आपको उस क्षेत्र को सावधानीपूर्वक धोने, देखभाल और सुरक्षा करने के बारे में सही दिशा-निर्देश देंगे ताकि नए बाल स्वस्थ तरीके से विकसित हो सकें.

कब आता है Fue Hair Transplant का रिजल्ट

हेयर ट्रांसप्लांट एक्सपर्ट का कहना है की होने के दो से तीन हफ़्तों के बीच में इस रिजल्ट दिखने लगता है मतलब जो ग्राफ्ट प्लांट किये गये हैं वो उगना शुरू हो जो प्लांट किये बाल उगते हैं वो बिलकुल प्राकृतिक होते हैं और आपके बालों के ही कलर के होते हैं. ये बाल वैसे ही बढेंगे जैसे आपके अन्य बाल बढ़ते हैं.

इसे जरूर पढ़ें - बिना Hair Transplant के नए बाल कैसे उगाए

Fue Hair Transplant के एक महीने बाद में ये छोटे छोटे बाल बढ़ने लगते हैं और धीरे धीरे लब्मे होकर गंजे पन को पूरी तरह से नस्ट कर देते हैं. इसकी खूबी ये है कि ये बाल अन्य बालों की तरह मजबूती से सिर की त्वचा में परनामेंट उगते हैं औऱ जिंदगी भर सिर से उगते रहते हैं.

Fue Hair Transplant का खर्च

Fue Hair Transplant के खर्च की बात करें तो इसमें आपके ऊपर निर्भर है की आप पर ग्राफ्ट कितना खर्च कर सकते हैं या दूसरे शब्दों में कहें तो ये किलिनीक पर निर्भर करता है यानि सस्ती क्लिनिक में 10 से लेकर 20 रुपये पर ग्राफ्ट चार्ज किया जाता है और मेडियम क्लिनिक में 20 से 30 रुपये पर ग्राफ्ट चार्ज किया जाता है.

यदि आप महंगे क्लिनिक में जाएंगे तो आपको 30 से 150 रुपये प्रति ग्राफ्ट चार्ज देना होगा जंहा पर एडवांस मशीन, एक्सपर्ट सर्जन, और अच्छी सुविधाएँ मिलती हैं. इसके आलावा सभी प्रकार की क्लिनिक्स में आपको सिटींग चार्ज, ओवर टाइम और अन्य उपकरणों का चार्ज अलग से देना होता है.

Fue Hair Transplant से पहले ध्यान दें !

सही डॉक्टर चुने - हेयर ट्रांसपंत से पहले ये सबसे जरूरी होता है की हमें पता हो कि डॉक्टर कैसा है, स्किन विशेषज्ञ है या फिर नार्मल डॉक्टर है. ये इसलिए जरूरी होता है की बार बार हेयर ट्रांसप्लांट करवाना संभव नहीं है यदि आप मिडिल क्लास फैमिली से हैं और आप पैसे वाले भी हैं तो भी आप बार बार नहीं करवा सकते हैं क्योंकि एक ग्राफ्ट निकलने के बाद उस जगह पर दोबारा बाल नहीं आता है.

स्थान का रखें ध्यान - यदि आपने तय ही कर लिया है हेयर ट्रांस्पलांट करवाने का तो आप सबसे पहले स्थान का रखें ध्यान की आप किस स्थान से करवा रहे हैं उस क्लीनिक की गुणवत्ता क्या है, सब चेक कर लें. कहने का मतलब ये है की सिर्फ किसी भी विज्ञापन को देखकर हेयर ट्रांस्पलांट नहीं करवाना है उसके बारे में पूरी जानकारी ले लेना है.

उपकरण और तकनीक की जानकारी लें - हेयर ट्रांसप्लांट को करवाने से पहले आपको उपकरण और तकनीक की सही और पूरी जानकारी होना चाहिए की आपके लिए किस तकनीक और कौन से.

खर्च की जानकारी लें - Fue Hair Transplant करवाने से पहले आपको सबसे पहले साड़ी बातें समझ लेनी है की किस में कितना खर्च आएगा, मतलब ओवर टाइम कितना लगेगा, सिटिंग चार्ज क्या है और भी सब. ऐसा इसलिए क्योंकि कुछ चार्ज क्लिनिक वाले हिडन यानी छुपा कर रखते हैं और बाद में बताते हैं. आपको सब पहले ही जान लेना है फिर आपको ट्रांसप्लांट के लिए हाँ बोलना है.

आज मेने आपको Fue Hair Transplant क्या है, कैसे किया जाता है एवं इसमें कितना खर्च आता है ? बताया है यदि आप इसी तरह की जानकारी रोज लेना चाहते हैं तो हम से ईमेल के माध्यम से जुड़ें और कोई भी सवाल हो तो कमेंट करके जरूर पूछें आपको सही और उचित जानकारी मिलेगी, 


धन्यवाद,

Prashant Dubey

8 टिप्पणियाँ

कृपया गलत भाषा का इस्तिमाल न करें

  1. Hey!! Thanks for the post. Your post proven to be so helpful to understand the hair transplant surgery. I am a bald and looking for best solution to regrow natural looking hair. So finally I decided to go for surgery thus I am looking for best Hair Transplant Surgery in Gurgaon

    जवाब देंहटाएं
  2. If you are facing the problem of hair-fall then it is the time to say good bye to it as Satyam hair transplant is here to provide the finest hair restoration procedure along with pocket friendly Hair transplant cost in India. Get in touch with us soon.

    जवाब देंहटाएं
  3. Hair loss is the most common issue in adults and many people are suffering from it. If you are one of them so visit Satyam hair transplant centre and get the best details on Hair Transplant.

    जवाब देंहटाएं
  4. Sales Force Automation (SFA): The apparatus is utilized solely by deals groups to compose an CRM, The device alludes to overseeing client communications all through the client lifecycle. The intention is to keep every one of the information identified with client connections even the minutest points of interest at a solitary area. The following inquiry that rings a bell is which programming to use in which situation. Sales Force Automation is the best software solution and which makes it very easy and for that, you should know about the principal highlights of every product. Try not to stress. We have it secured for you.
    http://www.cboinfotech.com/sales-force-automation.php

    जवाब देंहटाएं
  5. Sales Force Automation is the best software solution and which makes it very easy and for that, you should know about the principal highlights of every product how much is fue hair transplant

    जवाब देंहटाएं
  6. If anyone needs permanent FUE Hair Transplant treatment then must visit the ASG Hair Transplant Centre.

    जवाब देंहटाएं
  7. Thank you so much for this useful information. Now you can get an FUE Hair transplant in India from a well-known hospital named Dr. VJs Cosmetic Surgery & Hair Transplantation Centre at a very reasonable price.

    जवाब देंहटाएं
और नया पुराने