कमजोर सेहत को बेहतर Body में कैसे बदलें? सरल उपाय

आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में सभी को कमजोरी आने लगती है और सभी सोचते हैं की कमजोर सेहत को बेहतर Body में कैसे बदलें? सरल उपाय या तंदरुस्त और स्वथ्य हेल्थ कैसे बनाये गर्ल एवं बॉय. क्योंकि स्वथ्य शरीर है तो सब मुंकिन है यदि स्वाथ्य ख़राब है तो कोई भी काम नहीं बन सकता है.

kamajor sehat ko behatar body mein kaise badalen

कमजोर सेहत को बेहतर Body में कैसे बदलें?


सबसे बढ़ी समस्या ये है की आज के समय में किसी के पास समय ही नहीं है अपने स्वाथ्य को सही रखने का. लगभग सभी युवाओं की एक सोच है की अच्छा खाओ और जिम में वर्क करो तो हेल्थ सही रहती है, पर ऐसा नहीं है. अच्छा खाना और जिम जाना भी जरूरी है पर इसके आलावा भी बहुत से काम है जो कोई नहीं करता है, जो आज में आपको बताउंगा.

में जो आपको बताने जा रहा हूँ वो हैं तो बहुत छोटे छोटे काम पर इससे आपकी लाइफ बढ़ जायेगी. ये बहुत ही असर दार टिप्स हैं जिससे कमजोर सेहत को बेहतर Body में कैसे बदलें का जबाब मिल जाएगा. ये इस प्रकार के बूस्टर हैं जो आपके शरीर के ऊपर से नीचे तक काम करेंगे, बहुत जल्दी में. तो चलिये जानते हैं अच्छी बॉडी/सेहत कैसे बनायें?

3). सेब खाएं - दोस्तों सेब का फायदा तो लगभग सभी को पता है पर फिर भी बता दूं कि दिन में कम से कम दो बार सेब जरूर खाएं. इससे आपका शरीर निरोग होता है एवं इसके रस से दिमाग तंदरुस्त रहता है. कमजोर एवं रोगियों को डॉक्टर सबसे पहले सेब का सेवन करने को ही बोलते हैं.

1). मछली खाएं - एक अध्यन में डॉक्टर ने पाया कि इसमें टेलिए वसा से भरपूर होती है जिसका सेवन हफ्ते में एक बार करने से दिमाग का संतुलम बढ़िया होता है. उम्र के साथ साथ जो दिमाग का संतुलन बिगड़ता है उसे ये काफी कंट्रोल करती है. क्या आपको पता है की डॉक्टर हर कमजोर इंसान को मछली खाने की सलाह देता है. इसलिए इसका सेवन परमानेन्ट रखें.

2). अच्छे दोस्त बनायें - आस्ट्रेलिया में एक अध्यन किया गया जिसमें पाया गया है की यदि आपके दोस्त अच्छे हैं एवं पास होते हैं उनकी आयु कम से कम 100 साल होती है. एक्सपर्ट का मानना है की अच्छे दोस्त आपकी भावनाओं को समझते हैं जिससे आपके मन को शांति मिलती है एवं टेंशन फ्री माइंड होता है. अच्छे दोस्तों से फील गुड रसायन बनता है और मन शांत रहता है.

4). पहेलियाँ सुलझाएं बहुत से विशेषज्ञों का कहना है कि यदि आप वर्ग पहेली या कठिन पहेलियाँ सुलझाते हैं तो आपका दिमाग हमेशा फुर्तीला होता है एवं चुस्त होता है.

खान पान से कमजोर शरीर को मजबूत बनाने के उपाय

आप लोगों के मन में ये सवाल जरूर आतता होगा की ऐसा क्या खाएं कि दुबला-कमजोर शरीर मजबबूत और बढ़िया कैसे होगा?, तो इस सवाल का जबाब में आपको दूंगा बस पोस्ट को पढ़ते रहिये.

1. सबसे पहले आप सुबह उठके दूध और केले का सेवन प्रतिदिन करेंयदि आपको वजन जल्दी बढ़ाना है तो ये सबसे बढ़िया उपाय हैकुछ लोगों का कहना ये होता है की वो रोज दूध औए केला खाते हैं पर उनको कोई फायदा नहीं हो रहा है, तो ऐसा कुछ लोगों के साथ इसलिए होता है क्योंकि उनका शरीर केले को ठीक से नहीं पचा पता है. पर ऐसा बहुत ही कम लोगों के साथ होता हैऐसे लोग चिंता न करें और भी उपाय हैं.

जो लोग दूध और केला नहीं पचा पाते हैं वे लोग सबसे पहले दूध और केले को मिक्सर में डालें और केले का जूस बनाएं और पी लेंइसको पीने के 20 मिनिट बाद 2 इलायची लें और अच्छे से चबाएं फिर निगल लें. ऐसा करने से पेट की पाचन क्रिया अच्छी हो जाती है. यदि आपके पास जूस बनाने के लिए मिक्सी नहीं आई तो पहले केले खाएं और फिर दूध पी लें एक ही बात है और फिर इलायची खा लें.

2. ब्रेकफास्ट यानी नाश्ता करने के बाद आपको अंकुरित मूंग की दाल का सेवन प्रतिदिन करना है. मूंग की दाल के सेवन से आपको भूख अच्छी लगती है और पाचन क्रिया भी ठीक होती है जो आपके शरीर का वजन बढ़ने में काफी मदद करती है.

अब आप ये सोच रहे होंगे कि मूंग की दाल को अंकुरित कैसे करें तो आपको सबसे पहले लगभग आधी कटोरी दाल लेकर भिगो लेना हैजब दाल पूरी तरह से फूल जाए तो उसका पानी निकालकर एक कपड़े में तीन घंटे के लिए बाँध दें जिससे दाल अंकुरित हो जाएगीअब आप इसका सेवन कर सकते हैं

3. रात को खाना खाने के 1 घंटे पहले कम से कम दो उबले हुए अंडे खाएं.

4. रात में खाना खाने के बाद 1 ग्लास दूध पियें. दुबले शरीर को मजबूत बनाना है तो कम से कम दिन में तीन बार खाना खाएं. जरूरत से ज्यादा न खाएं. एक शेड्यूल तैयार करें, रोज का उसी के हिसाब से खाएं पियें तो आपका वजन जल्दी बढ़ेगा.

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