जानिए किडनी की बीमारी के 10 संकेत, 10 कारण और 10 बचाव विस्तार से

किडनी हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक होती है, और इसका स्वस्थ रहना हमारे संपूर्ण शरीर के कार्यक्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण होता है. इसलिए, हमारी किडनी स्वथ्य है की नहीं पहचानना अत्यंत महत्वपूर्ण है.  इसलिए आज हम जानते हैं विस्तार से किडनी की बीमारी के 10 संकेत, 10 कारण और 10 बचाव जिन्हें ध्यान में रखकर आप किडनी की बीमारी की पहचान कर सकते हैं एवं उसका बचाव भी कर सकते हैं.

हमें पता होना चाहिए कि मानव शरीर में दो किडनी होतीं हैं जो शरीर के जहरीले पदार्थों को छानने का काम करतीं हैं. इस धरती पर हर एक तीसरा व्यक्ति किडनी की बीमारियों से जूझ रहा है, और चौंकाने वाली बात तो ये है कि कुछ लोगों को इसकी खबर ही नहीं है की वो किडनी की बीमारी से ग्रसित हैं. इसका कारण ये है की लोग अपने ब्लड टेस्ट, बीपी टेस्ट और शुगर आदि का टेस्ट रेगुलर करवाते हैं पर गुर्दे को कभी नहीं चेक करवाते हैं, जिसके फलस्वरूप एक गंभीर बीमारी का शिकार हो जाते हैं.

kidani ki beemari ke 10 lakshan bachav aur karan

किडनी की बीमारी के 10 संकेत

1. मूत्र का रंग बदलना और बदबू आना - नार्मल रंग से अलग जैसे गहरा पीला, हरा या लाल होता है और इसमें खराब दुर्गन्ध (बदबू ) आती है तो यह किडनी की बीमारी संकेत हो सकता है.

2. मूत्र में खून का आना - यदि आपके मूत्र में खून आता है जिसके कारण आपका मूत्र गहरा लाल या भूरा दिखता है तो यह किडनी की बीमारी का एक संकेत हो सकता है.

3. पेशाब जाने में परेशानी - किडनी की समस्या के कारण आपकी पेशाब की अव्यावस्था हो सकती है जैसे कि बहुत ज्यादा पेशाब आना, कम पेशाब आना या इतनी तेज पेशाब आना की सदे ही नहीं.

4. पेशाब में तेज दरारें आना - यदि आपका पेशाब अव्यवस्थित ढंग से बह रहा है तो इसे किडनी की बीमारी संकेत माना जा जाएगा.

5. नियमित पेशाब का आना - यदि आपको रात में नियमित रूप से पेशाब जाने की आवश्यकता होती है यानी बिना जाये नहीं रह पाएं तो यह किडनी संकेत हो सकता है.

6. पेशाब में तेज जलन और दर्द उठना - किडनी संक्रमण या अन्य समस्याओं के कारण आपको पेशाब करते समय जलन या दर्द का अनुभव हो तो समझ जाएँ कि यह एक किडनी की बीमारी का संकेत हैं.

7. जल्दी जल्दी पेशाब लगना - यदि आपको बार-बार पेशाब करने की आवश्यकता होती है तो यह किडनी संकेत हो सकता है. कई लोगों में यह पाया जाता है की उनको बहुत जल्दी जल्दी पेशाब जाना पड़ता है तो इसे इग्नोर न करें.

8. पेशाब में फ्रोथी या फोमी का दिखाई देना - किडनी में उपचार की जरूरत होने पर आपका पेशाब फ्रोथी या फोमी दिखाई दे सकता है.

9. भूख में कमी का होना - यूरिया, क्रिएटिनिन, एसिड जैसे अवशिष्ट पदार्थ जब शरीर में जमा हो जाते हैं तो इंसान को भूख नहीं लगती है और जैसे जैसे किडनी की बीमारी बढ़ जाएगी वैसे वैसे उस इंसान को खाने का स्वाद भी नहीं मिलेगा.

यदि किसी को दिन भर बिना कुछ खाये भी लगता है कि उसका पेट भरा है तो यह किडनी की बीमारी की घंटी संकेत के रूप में हैं.

10. कमजोरी और थकान महसूस होना - किडनी संक्रमण से प्रभावित होने पर आपको अकारण थकान और कमजोरी का अनुभव हो सकता है. यदि यह बीमारी बढ़ जाती है तो लोग बेवजह ही थकान महसूस करते हैं और नॉर्मल लोगों की तुलना में बहुत कम काम कर पाते हैं.

यदि आपको इन किडनी की बीमारी के 10 संकेत का अनुभव हो रहा है तो आपको तत्पर रहना चाहिए और एक किडनी के एक्सपर्ट के पास जाकर चेक अप करना चाहिए. एक किडनी के एक्सपर्ट आपकी स्थिति का मूल्यांकन करेगा और उपयुक्त उपचार सुझाएगा. अपने स्वास्थ्य की देखभाल पर ध्यान देने से आप किडनी संक्रमण की समस्याओं से बच सकते हैं और स्वस्थ जीवन जी सकते हैं.

यह ब्लॉग पोस्ट आपको किडनी की बीमारी के महत्वपूर्ण संकेतों के बारे में जागरूक करता है और समय पर उपचार करने की महत्वपूर्णता को प्रोत्साहित करता है. ध्यान रखें कि आप एक पेशेवर चिकित्सक से सलाह लेने के बाद ही आगे बढ़ें.

किडनी की बीमारी के 10 बचाव

यदि इंसान को स्वाथ्य रहना है तो किडनी की सुरक्षा बहुत महत्वपूर्ण है. यदि हम अपनी किडनी को स्वस्थ रखते हैं, तो स्वस्थ जीवन जी सकते हैं. किडनी की बीमारी से बचाव के लिए आपको 10 उपाय बताए जा रहे हैं.

1. पर्याप्त मात्रा में पियें पानी - स्वच्छ पानी आपकी किडनी को हेल्थी करता है एवं बीमारी से दूर रखता है. यह आपकी किडनी को साफ और स्वस्थ रखने में मदद करेगा.

2. स्वस्थ और संतुलित आहार लें - जिस भोजन में प्रोटीन हो उसका सेवन नियमित रूप से करे जैसे कि दाल, मछली, अंडे, दूध आदि. ऐसी किसी भी प्रकार का भोजन न लें जो किडनी को नुकसान पहुंचाते हैं जैसे, जंक फ़ूड, फास्ट फूड और ज्यादा नमक एवं तेल मसाले आदि.

3. नियमित रूप से व्यायाम करें - एक दिन में सुबह के टाइम या शाम के टाइम नियमित रूप से कसरत या योग करें जिससे आपकी किडनी की कार्यक्षमता मजबूत होती है.

4. तंबाकू और शराब को छोड़ें - तंबाकू और शराब का सेवन शरीर के अन्य भाग सहित किडनी के लिए हानिकारक होता है इसलिए इनका सेवन पूरी तरह से बंद कर दें.

5. रेगुलर चेकअप कराते रहें - आपको हर एक समय अंतराल पर अपनी किडनी का चेकअप कराते रहना है जिससे उसकी स्थिति पता चलती रहेगी एवं ये भी पता चलेगा कि कुछ गड़बड़ तो नहीं है.

6. अपने आसपास के वातावरण को साफ़ रखें - प्रदूषण से बचने के लिए घर और कार्यस्थल को स्वच्छ और स्वस्थ रखने की कोसिस करें क्योंकि प्रदुषण ही आधी बीमारी शरीर में लाता है.

7. मानसिक तनाव को कम करें - ध्यान और मेडिटेशन जैसी तकनीकों का उपयोग करके स्ट्रेस को कम करने का प्रयास. यदि आप तनाव में रहते हैं तो नींद और भूख मर जाती है जिससे बहुत नुक्सान हो सकता है. योग और शान्ति भरे गतिविधियों का भी समय-समय पर आनंद लेते रहें.

8. डॉक्टर की सलाह से सही दवा लें - अगर आपको किसी अन्य बीमारी का सामना करना पढ़ रहा है तो आप उसी बीमारी की सही और डॉक्टर की सलाह से दवा लें. इसके लिए अपने चिकित्सक की सलाह लें और उनके निर्देशों का पालन सही ढंग से करें.

9. पर्याप्त नींद और आराम करें - पर्याप्त आराम और भरपूर नींद के लिए समय निकालना बहुत जरूरी है क्योंकि नींद पूरी नहीं होने पर भूख भी मर जाती है और किडनी सहित अन्य बीमारी भी शरीर को घेर लेती हैं. भरपूर नींद और आराम लेने से किडनी मजबूत होती है.

10. शरीर का वजन मेंटेन रखें - अपने शरीर का सही वजन बनाए रखने के लिए स्वस्थ आहार लें और नियमित व्यायाम करने का प्रयास करें. यदि आपका वजन बढ़ा है या बढ़ रहा है तो डॉक्टर की सलाह लें. 

यदि आप इन किडनी की बीमारी के 10 बचाव का पालन करते हैं तो आप अपनी किडनी को स्वस्थ रखने में मदद कर रहे हैं. ध्यान दें कि यह सिर्फ एक सामान्य सलाह है और लगता है तो अपने डॉक्टर से एक बार जरूर सलाह लेनी चाहिए. स्वस्थ जीवनशैली और किडनी संरक्षण के लिए नियमित चेकअप करवाना महत्वपूर्ण है.

किडनी की बीमारी के 10 कारण

जैसा की मैने आपको पहले भी बताया है कि किडनी हमारे शरीर में महत्वपूर्ण अंग हैंइसी कारण इसे स्वाथ्य रखना बहुत जरूरी है. किडनी की बीमारी विभिन्न कारणों से हो सकती हैं. यहां आपके लिए 10 प्रमुख कारणों की सूची है जो किडनी की बीमारी का कारण बन सकते हैं.

1. मधुमेह (डायबिटीज) के कारण - अनियमित रूप से खान-पान, अधिक मात्रा में मीठा खाने, और ब्लड शुगर का नियंत्रण न करने से मधुमेह किडनी की समस्याओं का कारण बन सकता है.

2. उच्च रक्तचाप (हाई ब्लड प्रेशर) के कारण - बीपी के बढ़ने से किडनी की संरचना और कार्यक्षमता पर दबाव पड़ता है जो किडनी की बीमारी और नुकसान का कारण बनता है. 

3. अधिक मोटापा के कारण - अधिक वजन और मोटापा किडनी सहित पूरे शरीर के लिए नुकसानदायक है. यह किडनी के लिए बहुत बड़ा जोखिम बन जाता है, क्योंकि वहाँ अतिरिक्त मात्रा में और विषैले पदार्थों की उपस्थिति होती है.

4. ज्यादा मात्रा में तेल, नमक, और शराब का सेवन करना - यदि आप अधिक मात्रा में तेल, नमक और शराब का सेवन करते हैं तो ये किडनी के लिए हानिकारक हो सकता है और उसे नुकसान पहुंचा सकता है.

नुस्खे वाली दवाओं का अधिक उपयोग - बार-बार और अधिक मात्रा में नुस्खे वाली दवाओं का उपयोग करते हैं जैसे दुबले शरीर को मोटा करने वाली दवाएं, बिना डॉक्टर की सलाह के अन्य दवाएं तो किडनी के लिए नुकसानकारी हो सकता है.

5. अनुचित खाना पीना - अनुपयुक्त आहार लेना, खाने पीने की चीजों में अधिक मात्रा में प्रोटीन लेना आदि ये सब किडनी की बीमारी को बढ़ावा देती हैं.

6. उच्च प्रोटीन डाइट लेना - यदि आप जरूरत से ज्यादा प्रोटीन लेते हैं तो किडनी को उतना ही ज्यादा काम करना पड़ता है जिससे उसमे तनाव आ जाता है जो किडनी के लिए हानिकारक हो सकता है.

7. धूम्रपान और तंबाकू का सेवन करना - धूम्रपान और तंबाकू का सेवन एक ऐसा हानिकारक तत्त्व है जो हर के दूसरा इंसान करता है, पर इसका सेवन ही मूल रूप से किडनी की बीमारी के लिए काफी है.

सिगरेट या धूम्रपान छोड़ने के अचूक उपाय क्या हैं

8. गलत दवाओं का उपयोग - गलत दवाओं का अधिक उपयोग किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है और किडनी संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है.

9. पेशाब को रोकना - यदि आपको पेशाब लगी है एवं आप समय पर नहीं जाते हैं तो भी इससे किडनी की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है. ये अधिकतर रात में होता है की लोग नींद और आलस्य की बजह से पेशाब लगने पर भी नहीं जाते हैं

10. कम पानी पीना - जल ही जीवन है तो आप समझ जाएँ कि ये कितना जरूरी है. कम पानी पीने से शरीर के अपशिष्ट पदार्थ सही से नहीं छण पाते हैं एवं किडनी में जमा होते जाते हैं और बाद में कष्टदायी होते हैं.

यदि आप इन 10 कारणों को ध्यान में रखेंगे और स्वस्थ जीवनशैली अपनाएंगे तो आप किडनी की समस्याओं से बच सकते हैं. हालांकि, किडनी संबंधी समस्याओं के लिए आपको अपने चिकित्सक से परामर्श लेना हमेशा अनिवार्य है. स्वस्थ रहें, किडनी की देखभाल करें, और अपने शरीर को स्वस्थ बनाए रखें.

निष्कर्ष

तो ये थे आज की पोस्ट के किडनी की बीमारी के 10 संकेत, 10 कारण और 10 बचाव. यदि आपको पोस्ट पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि आपके घर वाले एवं दोस्त में इसके प्रति सजग हो सकें. आपके शरीर की देखभाल आपके ही हाथ में होती है इसका ध्यान रखें एवं थोड़ी सी भी दिक्कत आने पर चिकित्सक से सलाह जरूर लें

Prashant Dubey

एक टिप्पणी भेजें

कृपया गलत भाषा का इस्तिमाल न करें

और नया पुराने