डबल क्लींजिंग है बेस्ट चेहरा साफ़ करने का तरीका

यदि आपका चेहरा चमक जाता है तो सुंदरता में चार चांद लग जाते हैं. यदि आपका चेहरा किसी कारण वस साँवला हो गया है या ऑयली है, प्रदुषण के कारण सूखा सा है तो आज की पोस्ट डबल क्लींजिंग है बेस्ट चेहरा साफ़ करने का तरीका आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है. चेहरा साफ़ करने का बेस्ट तरीका यही है जो में आपको बताने वाला हूँ.

अक्सर लोग अपने चेहरे को साफ़ करने के लिए तरह तरह के तरीके अपनाते हैं और कई तरह के फेशवास का भी यूज करते हैं पर कोई नतीजा नहीं निकलता है. इसका कारण ये है की जब आप अपने चेहरे पर मेकअप, क्रीम आदि यूज करते हैं तो आपके चहरे की अंदरूनी परत के नीचे जम जाते हैं एवं जब चेहरा साफ़ किया जाता है तो ऊपर से तो हट जाता है पर नीचे की परत साफ नहीं होती.

जब नीचे की जमीं हुई मेकअप की मेल नहीं छूटती है तो वो धीरे धीरे समय के साथ बढाती जाती है और आपका चेहरा काला होने लगता है. यदि आप अपने चेहरे को काला नहीं होने देना चाहते हैं तो उसको सही से साफ़ करें जिसकी पूरी विधि नीचे दी गई है.

डबल क्लींजिंग है बेस्ट चेहरा साफ़ करने का तरीका

चेहरा साफ़ करने की डबल क्लींजिंग प्रक्रिया क्या है

डबल क्लींजिंग एक तरह का फेस क्लींसिंग प्रक्रिया है जो त्वचा को गहरी सफाई और मेकअप रिमूवर से पूरी तरह साफ करने के लिए उपयोग किया जाता है. इस प्रक्रिया में, आप दो अलग-अलग क्लींसर उपयोग करते हैं, पहला ताकि आपके त्वचा के ऊपरी अवशेषों को निकाल दें जैसे जब आप दिन भर के प्रदूषण और धूल के साथ बाहर रहते हो तो जमा होता है. दूसरा क्लींसर त्वचा की गहराई से साफ करता है और त्वचा के अंदर चिपकी मेकअप, त्वचा के तैलीय और अन्य तत्वों को निकालता है.

डबल क्लींजिंग उपयोग में आने वाले प्रोडक्ट विभिन्न हो सकते हैं, जैसे कि तेल-मुक्त फेस वाश या क्लींसिंग बाम, त्वचा के अनुसार. इस प्रक्रिया को एक नहीं, बल्कि दो बार करना होता है ताकि त्वचा की गहराई से साफ हो सके. यह त्वचा के लिए बहुत ही उपयोगी होता है क्योंकि यह त्वचा के सभी अंगों को साफ करता है और त्वचा के ऊपरी लेयर को नुकसान से बचाता है.

डबल क्लींजिंग से चेहरा साफ कैसे करें

डबल क्लींजिंग एक तरह का फेस क्लींजिंग है जो आपके चेहरे को गहराई से साफ करता है और उसमें अवशेष बचे हुए मेकअप, धूल और मलबा को निकालता है. इसके लिए आप एक ओइल बेस्ड क्लींजर और फिर एक वॉटर-बेस्ड क्लींजर का उपयोग कर सकते हैं। निम्नलिखित है डबल क्लींजिंग करने का तरीका.

1st  क्लींजर -  सबसे पहले एक अच्छी क्वालिटी के क्लींजर का उपयोग करें. इससे आप अपने चेहरे के ऊपर स्मूद चलने वाले मेकअप, त्वचा के तैल, धूल और दूसरी गंदगी को साफ कर सकते हैं.

2nd क्लींजर - फिर एक दूसरे क्लींजर का उपयोग करें. यह क्लींजर आपके चेहरे के मैकअप और जमा हुए दूसरे कचरे को निकालेगा जो पहले क्लींजर द्वारा साफ नहीं हुआ होगा. इसके लिए, आप एक ताजा पोंछ या कॉटन पैड का उपयोग कर सकते हैं.

टोनर -  इसके बाद आप एक टोनर का उपयोग कर सकते हैं. टोनर आपके चेहरे को फिर से बैलेंस करता है और इससे आपकी त्वचा दोबारा स्वस्थ होती है.

डबल क्लींजिंग से चेहरा साफ करने की दूसरी विधि

1. सबसे पहले अपने चेहरे को गुलाबी जल या उबले पानी से धो लें या फिर एक माइकेलर वॉटर से साफ़ करें

2. इसके बाद अपने हाथों पर थोड़ा सा ओइल बेस्ड क्लींजर लेकर अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें. इससे आपके सभी मेकअप रेसिड्यू को धोने में मदद मिलेगी.

3. फिर आप एक नमी वाले कपड़े को गुलाबी जल में भिगोकर सीधे अपने चेहरे पर रगड़ें. इससे आपके चेहरे के ऊपर से निकले तैलीय अवशेष निकल जाएंगे.

4. फिर इसके बाद अपने हाथों पर थोड़ा सा वॉटर-बेस्ड क्लींजर लेकर फिर से अपने चेहरे को मसाज करें. इससे आपके चेहरे के निचले हिस्से से धुल के कण निकल जाते हैं.

5. फिर फ़िनली अपने चेहरे को पूरी तरह से धो लें. आप देखेंगे की आपका चेहरा पहले की तुलना में साफ हो चुका है.

यदि आप अपने चेहरे पर मेकअप का ज्यादा यूज करते हैं तो समय समय पर इस विधि का प्रयोग जरूर करें. आपको बता दें कि चेहरा साफ़ अच्छे से करना है तो आपको कम से कम एक बार इस विधि को जरूर तरय करना चाहिए

निष्कर्ष

आज मेने आपको सबसे बढ़िया चेहरा साफ़ करने का तरीका बता दिया है. डबल क्लींजिंग चेहरा साफ़ करने की एक ऐसी विधि है जिसको सबसे ज्यादा यूज किया जाता है और काफी कारगर भी है. सबसे बड़ी बात है की ये कोई ऐसी विधि नहीं है जिसमे ज्यादा खर्चा हो या कोई दवाई आदि है. आप ऐसा मान सकते हैं की ये एक घरेलू उपाय है चेहरा साफ़ करने का.

Prashant Dubey

एक टिप्पणी भेजें

कृपया गलत भाषा का इस्तिमाल न करें

और नया पुराने