किसी भी प्रकार के Pet Dard Ka Ilaj यहाँ मिलेगा

आज की इस पोस्ट में आपको किसी भी प्रकार के Pet Dard Ka Ilaj की जानकारी देने वाला हूँ और साथ में पेट दर्द के मुख्य करण की भी जानकारी दूंगा. इस प्रकार का इलाज आप खुद कर सकते हैं बिना डॉक्टर के यहां जाए और ये आपको बहुत ही सस्ते दामों में मिल जाएगा.

यदि आप पेट दर्द से जूझ रहें हैं तो आपका सुकून ख़त्म हो जात है क्योंकि न तो कुछ खा सकते हैं न ही सो सकते हैं. इस प्रकार के दर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह तरह की दवाई लेते हैं जो कि कहीं न कहीं शरीर को नुक्सान देता है और जेब को भी नुक्सान देता है.

kisi bhi prakar ke pet dard ka ilaj

दोस्तों इस प्रकार की कंडीशन में सभी सोचते हैं कि पेट दर्द से कैसे छुटकारा पा सकते हैं तो इसका एक ही उपाय है घरेलु इलाज. वैसे पेट दर्द एक बहुत ही आम सी समस्या है पर इसमें लापरवाही कभी कभी आपको मुश्किल में डाल सकती है.

पेट दर्द के मुख्य करण कौन से हैं?

आज के समय में बच्चे, बढे-बूढ़े और महिलाएं सभी लोग पेट दर्द का शिकार हैं. आपके पेट में दर्द कई कारणों से हो सकता है जिसमें हल्के और भारी दर्द शामिल है. पुरषों की तुलना में महिलाओं को ज्यादा दर्द होता है जिसका एक कारण पीरियड्स भी है. तो आइये जानते हैं कुछ सामान्य कारणों के बारे में.

1. खराब खान पान

ये सबसे बढ़ी समस्या है पेट दर्द होने की क्योंकि सभी लोग कहीं न कहीं खानपान को अनदेखा कर देते हैं खासकर युवा. यदि आपका खानपान सही नहीं है तो पेट दर्द तो होगा ही साथ में अन्य हानियां भी शरीर को हो सकतीं हैं.

खराब खान पान में फास्टफूड सबसे ज्यादा अहम भूमिका निभाते हैं. इनके सेवन से न तो शरीर को प्रोटीन मिलता है और गैस आदि भी बनती है एवं पाचन क्रिया भी सही से नहीं होती है.

2. खाने का पाचन सही न होना

कई बार जब आप खाना खाने बैठते हैं एवं एक दो निवाले खाने के बाद ही आपका पेट भर जाए और पेट के ऊपर वाले हिस्से में बेचैनी से लगे तो यह अपच (इनडाइजेशन) का एक कारण है. यदि व्यक्ति अपच का शिकार है तो पेट के ऊपरी हिस्से में जलन, सूजन व वेचैनी होती है.

जो लोग सिगरेट, शराब पीते हैं एवं फास्ट फ़ूड सहित अन्य तेलीय पदार्थ खाते हैं उनको ये समस्या ज्यादा होती है. खाने के बाद अजीब महसूस होना, थोड़ा सा खाने के बाद पेट भर जाना इसके लक्षण हैं.

3. जरूरत से ज्यादा खा लेना

यदि आप एक बार में इतना खा लेते हैं जो अनावश्यक है तो भी एकदम से पेट दर्द होने का कारण बन जाता है. अधिक खाने से पेट दर्द कम समय के लिए होता है और हल्का होता है पर यदि खाना नहीं पचा और पेट दर्द हुआ तो ऊपर की लाइन पढ़ें.

4. भरपूर नींद न लेना

यदि आप देर तक जागते हैं एवं सुभह जल्दी उठते हैं तो भी आपका पेट दर्द कर सकता है या जलन हो सकती है. कम सोने से रात में खाया हुआ खाना सही से नहीं पच पाता है और जलन, भारीपन और दर्द होने लगता है.

5. सही समय पर न खाना

पेट में दर्द का ये भी एक बहुत बड़ा कारण है. अक्सर लोग बे-टाइम खाना खाते हैं जिससे पाचन क्रिया सही नहीं हो पाती है. ऐसे लोग जो रात में लेत खाना खाते हैं उनको ज्यादा समस्या होने की संभावना होती है.

सुबह 11 बजे से पहले एवं रात में 10 बजे से पहले खाने का सही समय है. इससे पेट को खाना पचाने में काफी मदद मिलती है.

ये तो थे इस कारण जो बहुत सामान्य है अब नीचे कुछ डॉक्टर्स के हिसाब से कारण दिए गए हैं इनसे भी पेट दर्द होता है.

  • पेप्टिक अल्सर 
  • क्रोहन रोग 
  • सीलिएक 
  • मांसपेशियों में खिंचाव 
  • मासिक धर्म में ऐंठन 
  • मूत्राशय में संक्रमण 
  • अपेंडिसाइटिस 
  • पथरी 
  • कब्ज 
  • गैस्ट्राइटिस

किसी भी प्रकार के Pet Dard Ka Ilaj

अब आपको यदि पेट दर्द लगातार रहता है तो नीचे दिए गए सस्ते और घरेलू उपायों को अपनाएँ और पेट दर्द दूर करें

1. मेथी दाना भूनकर खाएं

सबसे पहले आपको मेथी के दानों को लेना है और उनको हल्का भून लेना है. इसके बाद भुने हुए दानों को पीसकर उनका पाउडर बना लेना है. एक बात का ध्यान रखें की पानी और मेथी दाने हल्के से ही गर्म करना है ज्यादा नहीं करना है.

इसका सेवन करें एवं देखें पेट का दर्द कैसे नहीं दूर होता है. इसका पाउडर काफी फायदेमंद होता है पेट के लिए एवं पाचन क्रिया के लिए.

2. अनार दाने काले नमक में खाएं

दोस्तों अनार के दानों में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं जिनको यदि काले नमक के साथ खाया जाए तो पेट में काफी आराम मिलता है. हो सके तो अनार और काले नमक का मिश्रण खाली पेट खाएं जिससे अधिक फायदा होता है.

यदि आपका पेट दर्द गैस के कारण या फिर बदहजमी से होता है तो काफी राहत मिलती है. भोजन करने के बाद भी इसका सेवन काफी कारगर होता है.

3. चाय में अदरक किसकर पियें

वैसे तो चाय में अदरक सभी लोग लेते हैं पर यदि चाय में अदरक किसकर डाला जाए और फिर चाय का सेवन किया जाए तो बहुत फायदा होता है.

सबसे पहले पानी में अदरक किसकर दाल देना है और फिर पानी को अच्छे से उबाल लेना है इसके बाद इसमें दूध मिला देना है और चाय को खोल लेना है. जब आप इस मिश्रण को पीएंगे तो पेट दर्द में काफी राहत मिलेगी. यह काम आपको रोज करना है.

4. पुदीने के पत्तों का यूज करें

5 मिनट में पेट दर्द से छुटकारा कैसे पाएं में सबसे ज्यादा कारगर पुदीने के पत्ते होते हैं. आपको पुदीने के पत्तों को चबाना है या फिर चार पाँच पत्तों को एक कप में डालकर उबाल लेना है और फिर पानी जब हल्का गुनगुना बचे तो पी लेना है.

यदि खाना खाने के बाद आपको भारी पन महसूस होता है तो खाने के बाद इसका घोल पिए जिससे 5 मिनिट में आपको राहत मिल जाती है. पेट में जलन, उल्टी का मन होना, गैस आदि भी ये पत्ते दूर कर देते हैं.

5. एलोवेरा जूस पियें

यदि आप गैस, कब्ज, डायरिया से परेशान हैं तो एलोवेरा का जूस आपके लिए एक वरदान के समान काम करता है. केवल आधे कप ऐलोवेरा जूस से आपका हर प्रकार का पेट दर्द दूर हो जाता है. इसमें जलन से लेकर दर्द तक में आराम मिलता है.

पेट में एकदम से तेज मरोढ़न होना जैसे समस्या के लिए यह जूस बहुत फायदेमंद है. इसका सेवन पेट के विकार को दूर करने में बहुत मदद करता है.

6. काले नमक में नींबू पियें

लगभग आधा कप पानी लेना है और इसमें नींबू के रस के साथ काला नमक मिला देना है फिर इस घोल को पी लेना है. जिस प्रकार आपको ENO पीने से तुरंत पेट में राहत मिलती है वैसे ही इस घोल को पीने पर मिलती है..

गैस, गब्ज, जलन आदि है तो इसका घोल तुरंत ठीक कर देता है. यह एक ऐसा तरीका है जो बहुत आसान एवं सस्ता है.

7. चावल का पानी पियें

यह हलके भोजन में आने वाला उपाय है जो की हमेशा आपको फायदा देगा. यह आपके नॉर्मल पेट दर्द में शांति लाने में बहुत मदद करता है.

इसके सेवाल के लिए पहले थोड़े से चावलों को धो लेना है एवं फिर 5-6 कप पानी लेकर एक बर्तन में उबाल लेना है. इसके बाद धुले चावलों को इस पानी में डालकर बिना ढके उबालने देना है. इसके बाद जब चावल पक जाएँ तो पानी को छान लें और ठंडा कर लें.

अब थोड़ी सी शहद मिलाकर इस पानी को आराम से पी लेना है.यह क्रिया आपको दिन में दो बार करना है पेट दर्द कभी आपके पास नहीं होगा.

8. पेट की सिकाई करें

पेट सहित शरीर के किसी भी भाग में दर्द होता है तो सबसे अच्छा और पहला इलाज सिंकाई ही होता है. इससे किसी भी प्रकार के दर्द में आराम मिलता है.

इसके लिए या तो आप एक बोतल में गर्म पानी लेकर सिकाई कर सकते हैं या फिर गर्म पेड़ आते हैं उनका यूज कर सकते हैं या फिर किसी पत्थर को गर्म करके उस पर कपड़ा लपेटकर अपने पेट की सिकाई कर सकते हैं. दिन में दो से तीन बार इस क्रिया को करने से पेट के दर्द में राहत मिलती है.

9. दही पानी का घोल पिएं

आपको बता दें कि दही पूरे शरीर के लिए बहुत फायदा करता है तप पेट दर्द क्या चीज है. यह पाचन से लेकर शरीर के अन्य विकार भी दूर करता है

इसके उपयोग के लिए आपको एक कप पानी लेकर उसमें नमक के साथ दो बड़े चम्मच दही डालकर मिला लेना है. इसी घोल में कुछ धनिया के पत्तों का जूस मिला देना है और इलायची पाउडर को मिला के पी लेना है. आपका पेट दर्द दूर हो जाएगा. खाना खाने के कम से कम एक घंटे बाद इसका इस्तिमाल बेहतर होगा.

10. हींग का घोल पिएं

यदि आपका पेट फूलता है, खाना सही ढंग से नहीं पचता है या पेट में गैस बनती है तो हींग आपके लिए कारगर साबित हो सकती है.

इसके सेवन के लिए एक गिलास गुनगुना पानी लेना है और इसमें एक चुटकी हींग मिला देना है. इस मिश्रण को अच्छे से मिला देना है. इसके बाद पी लीजिए, आप देखेंगे कि पेट दर्द में राहत मिली है. यह क्रिया कम से कम दिन में दो बार करना है.

Note - ये कुछ घरेलू उपाय हैं जो की नार्मल और कुछ दिनों से पेट दर्द हो रहा है के लिए काम आते हैं. यदि आपका पुराना पेट दर्द है या गंभीर दर्द है तो एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

निष्कर्ष

किसी भी प्रकार के Pet Dard Ka Ilaj की पोस्ट में आपका पेट दर्द किसी कारण से हुआ है और पेट दर्द दिए गए किस उपाय से दूर हुआ है कमेंट करके बताएं. यदि आप थोड़ी सी सावधानी अपने खानपान में रखते हैं तो पेट दर्द आपके पास भी नहीं आ सकता है.

शायद आपको इस पोस्ट में पेट दर्द से कैसे छुटकारा पा सकते हैं का जबाब मिल गया होगा. एक बात का ध्यान जरूर रखें कि पेट दर्द जब भी हो तो एक बार डॉक्टर से जरूर मिलें.

Prashant Dubey

एक टिप्पणी भेजें

कृपया गलत भाषा का इस्तिमाल न करें

और नया पुराने