सफेद बालों को काला कैसे करें | 7 दिन में जीवनभर के लिए बालों को काला करने के चमत्कारी घरेलु नुस्खे

क्या आपके बाल भी कम उम्र में सफ़ेद हो गए हैं और चाहते हैं की मेरे सफ़ेद बाल काले कैसे करें? तो आज की पोस्ट आपको नेचुरल तरीका बताएगी. सफेद बालों को 7 दिन में जीवनभर के लिए काला करने का चमत्कारी घरेलु नुस्खा करोड़ो में एक नुस्खा आज आपको बताया जायेगा.

आज 15 से लेकर 25 साल के नए लडके लड़कियों के बाल सफेद होना आम बात हो चुकी है जिससे सभी बच्चे चिन्तित रहते हैं. लेकिन यदि आप इस पोस्ट तक पहुँच गए हैं तो अब चिंता नहीं करना है क्योंकि आज आपको हल मिलने वाला है.

आप यकीन नहीं करेंगे कि एक छोटा सा बच्चा जिसकी उम्र 10 साल से भी कम होगी, मेने उसके सफ़ेद बाल देखे हैं और अचंभित रह गया. तभी मेने रिसर्च की और कुछ सफ़ेद बालों को काला करने के नेचुरल तरीके ढूंढे हैं जिनको आज में आपके साथ शेयर कर रहा हूँ.

safed baal kaale kaise kare

कम उम्र में सफेद बाल होने के सामान्य कारण

एक समय था जब इंसान स्वस्थ बना रहता था पर आज की इस होढा हाड़ी भरी जिंदगी में कोई बीमारी आपके शरीर में कब घर बना लेगी आपको पता भी नहीं चलेगा यदि उम्र बढ़ने के साथ साथ किसी के बाल सफ़ेद हो रहे हैं तो कोई बात नहीं है पर यदि कम उम्र में सफ़ेद बाल हो रहें है तो सोचने की बात है.

आजकल न जाने कितने छोटे बच्चे सफ़ेद बाल की परेशानी झेल रहे हैं. वैसे कम उम्र में बाल सफ़ेद होने के बहुत से कारण हैं जिनका विवरण नीचे दिया गया है.

1. गलत खानपान -  आज के युवा खानपान पर बिलकुल भी ध्यान नहीं देते हैं जिससे शरीर में पोषक तत्त्व की कमी हो जाती है और बाल सफ़ेद होने लगते हैं. सही खानपान न होने से बालों को जो विटामिन और मिनरल्स की जरूरत है वो नहीं मिल पाते हैं जिससे बाल सफ़ेद के साथ साथ झड़ने भी लगते हैं.

2. विटामिन B12 की कमी होना - कम उम्र में यदि बाल सफ़ेद हो रहे हैं तो इसका एक कारण बिटामिन बी12 भी हो सकता है. इस विटामिन से शरीर को एनर्जी मिलती है और यही एनर्जी बालों का काला गहरा रंग बरकरार रखने में मदद करता है. बी12 से शरीर की रेड ब्लड सेल्स हेल्दी रहती हैं और ये बिंटमिन का है तो बाल सफेद होंगे ही.

3. मानसिक तनाव - यदि आप मानसिक टेंशन लेते हैं तो न तो आपको ठीक तरह से नींद आएगी और न भूख लगेगी जिससे आपका शरीर एनर्जी खो देता है. जो लोग जरूरत से ज्यादा तनाव में रहते हैं रिसर्च के अनुसार उनके बाल समय से पहले सफ़ेद हो जाते हैं.

4. अनुवांशिकता - दोस्तों अनुवांशिकता आपको आपके माता पिता से मिलती है और आपके माता पिता को उनकी माता पिता से मिलती है. इसमें ये होता है की यदि आपके दादा दादी के बाल सफेद थे कम उम्र में तो आपके मम्मी पापा के भी होंगे और आपके मम्मी पापा के बाल असमय सफ़ेद थे तो आपके भी होंगे और कंटिन्यू चलता रहेगा.

5.प्रदुषण - प्रदुषण तो आपको पता ही है कितना ज्यादा बढ़ गया है. वायु से लेकर जल और खाने पीने तक की चीजों में भी प्रदुषण होता है. यदि बालों का ख्याल न रखा जाए तो प्रदूषण से भी सफेदी आ जाती है.

6. केमिकल युक्त हेयर कलर - कई लोग वेवजह बालों बालों को रंग बिरंगा करने के लिए तरह तरह के कलर यूज करते हैं जिनमें केमिकल मिले होते हैं. एक ये भी मुख्या कारण है बाल सफ़ेद होने का.

बाल सफ़ेद होने की सही उम्र क्या है ?

यदि आप एशिया के वासी हैं यानी भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश आदि के वासी हैं तो एक रिसर्च के अनुसार आपके बालो को 30 की उम्र के बाद ही सफ़ेद होने चाहिए. यदि इससे पहले सफ़ेद हो जाते हैं तो दिक्कत की बात है. पर इसमें एक शर्त होती है की आप पूरी तरह से स्वथ्य हों और अपने शरीर को सही पोषण देते हैं.

एशिया के बाहर के देशों के लोगों के बाल 35 की उम्र के आसपास सफेद होते हैं. इन देशों के लोग 50 की उम्र पूरी होते होते तक सभी बाल सफ़ेद हो जाते हैं.

अब आप पूछेंगे कि ऐसा क्यों होता है तो इनकी जलवायु एशिया की तुलना में बालों के अनुकूल होती है और इनका खान पान हमसे काफी पोस्टिक होता है. ऐसा भी नहीं है कि इन देशों में सफ़ेद बालों की समस्या नहीं है. इन देशों में भी कम उम्र के युवा इस प्रॉब्लम से परेशान हैं.

सफेद बालों को काला कैसे करें | 7 दिन में जीवनभर के लिए बालों को काला करने के चमत्कारी घरेलु नुस्खे

ऊपर के कारण पढ़ के आपको चिंतित होने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि ऐसे कई उपाय हैं जिनको आप घर में ही यूज कर सकते हैं और अपने सफ़ेद बालों को काला कर सकते हैं. तो चलिए शुरू करें चमत्कारी बाल काला करने के घरेलू उपाय.

1. आंवले का जूस पियें और पाउडर का यूज करें

आंवला सफ़ेद बाल काला करने में बहुत मदद करता है. यदि इसका नियमित जूस का सेवन किया जाए तो सफ़ेद बाल होना रूक जाते हैं एवं जो हो चुके हैं वो भी धीरे धीरे काले होने लगते हैं.

इसके आलावा यदि नारियल के तेल के साथ आंवले का पाउडर लगाया जाए एवं मालिस की जाए तो भी इस समस्या से निदान पाया जा सकता है. 

आंवले के पाउडर को महदी के साथ बालों पर लगाकर यूज किया जाए तो यह कंडीशनर का काम करता है और बाल थोड़े दिनों बाद काले हो जाते हैं.

2. नींबू के रस को आंवला पाउडर में मिलाकर यूज करें

safed baal kaale kaise kare neeboo ke ras se

यह काम आपको तब करना है जब नहाएं, यानी आपको नींबू का रस लेना है और उसमे आंवला पाउडर डालकर नहा लेना है जिससे आपको काफी फायदा मिलेगा.

3. करी पत्ता को आजमाएं

safed bal kaale kaise kare kari pataa se

यदि बाल सफ़ेद हो चुके हैं या दिन पर दिन होते जा रहे हैं और इनको रोककर काला करना है तो आपको करी पत्ता यूज करना चाहिए. 

नहाने के एक घंटे पहले जिस पानी से नहाना है उसमें करी पत्ता डाल दें एवं एक घंटे बाद उसी पानी से नहा लीजिये या केवल सर धो लीजिये. यह क्रिया रोज करना है जिससे सफेद हुए बाल काले हो जाएंगे.

करी पत्ता को कई टुकड़ों में काटकर इनको नारियल के तेल में उबालकर ठंडा होने के लिए रख दें और ठंडा होने के बाद 15-20 मिनिट इसी तेल की मसाज करें आपको फर्क दिखने लगेगा.

4. भृंगराज और अश्वगंधा की जड़ों का पेस्ट लगाएं

ये आपके सफ़ेद हुए बालों को काला करने के लिए मान लो एक वरदान के सामान है जिसका यूज आपको एक बार जरूर करना चाहिए.

आपको सबसे पहले भृंगराज और अश्वगंधा की जड़ों का पेस्ट तैयार कर लेना है एवं इस पेस्ट को नारियल के तेल में अच्छे से मिला लेना है. इसके बाद इस मिश्रण को अपने बालों में लगा लेना है और एक डेढ़ घंटे के लिए छोड़ देना है. यह काम रोज करने से आप देखेंगे कि बाल काले होने लगे हैं.

5. मेहदी और दही को लगाएं

यदि तेजी से बाल सफ़ेद हो रहे हैं और उनको तुरंत रोकना है तो दही और महदी प्रयोग करें जिससे आपके बालों को राहत मिलेगी. दही बाल झड़ने से लेकर काला करने, दोनों केशों में मदद करता है.

आपको दही और महदी को बराबर मात्रा में लेकर इसका मिश्रण तैयार कर लेना है और इस मिश्रण को अपने बालों पर रोज लगाना है. आपके बाल इससे सफ़ेद होना तो रुक ही जाते हैं साथ में काले होन होना शुरू हो जाते हैं.

6. एलोवेरा जेल में नींबू का प्रयोग करें

एलोवरा, आपके बाल झड़ रहे हों या सफ़ेद हो रहे हों, त्वचा रूखी हो, सभी में काम करता है. फिलहाल हम बाल काला करने की बात करने वाले हैं.

Aloe vera gel se safed bal kaise kale kare

एलोवेरा जेल को नींबू के रस में अच्छे से मिला लेना है और रोज बालों पर लगाना है जिससे बाल काले होने लगते हैं. 

7. प्याज का रस

प्याज के रस से बाल सिल्की, शायनी और मजबूत भी होते हैं क्योंकि इसमें सल्फोरिक एसिड पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो बालों के लिए पोषण देता है. 

इसके रस को निकाल कर या पेस्ट बनाकर बालों पर नहाने के 1 घंटे पहले लगा लेना है. यह काम नियमित रूप से किया जाएगा तो बहुत फायदा मिलेगा.

onion juice se safed bal kaise kale kare

इसके आलावा आपको इसका तेल बनाकर बालों में रात को लगाकर सो जाना है एवं सुबह शैम्पू से धो लेना है. इसका तेल बनाने के लिए नारियल या सरसों के तेल में प्याज को अच्छे से उबाल लेना है और ठंडा होने के बाद छानकर एक बोतल में भरके रोज रात में बताए अनुसार यूज करना है.

यदि आपको इसके आलावा भी दूसरे तरीके जानना है तो लिंक पर क्लिक करें - सफ़ेद बाल काले करने का नेचुरल तरीका क्या है

नोट - यह जानकारी आपको बहुत से जानकारों और डॉक्टर्स के पोस्ट से समझकर दी गयी है. यदि आपको कहीं भी दिक्कत आती है तो हमसे rs.tech076@gmail.com पर संपर्क करें. यह पोस्ट या healthaurhair.in वेबसाइट किसी भी सत्यता को प्रमाणित नहीं करती है. पोस्ट को समझें और फिर किसी भी प्रयोग पर अमल करें.

निष्कर्ष

यदि पोस्ट सफेद बालों को काला कैसे करें | 7 दिन में जीवनभर के लिए बालों को काला करने के चमत्कारी घरेलु नुस्खे आपके लिए कारगर हो तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करें जिनके बाल समय से पहले सफ़ेद हो रहे हों ताकि उनको भी सहायता मिल सके. यदि किसी भी प्रकार की समस्या आये तो कमेंट या Contact Us के द्वारा संपर्क करें.

Prashant Dubey

एक टिप्पणी भेजें

कृपया गलत भाषा का इस्तिमाल न करें

और नया पुराने