जानिये हेयर ट्रांसप्लांट किसे कराना चाहिए और किसे नहीं ?

यदि देखा जाए तो हेयर ट्रांसप्लांट कराना या न कराना का निर्णय उस व्यक्ति की व्यक्तिगत स्थिति पर निर्भर करता है. हेयर ट्रांसप्लांट एक ऐसी चिकित्सा प्रक्रिया है जिसमें गंजेपन, छोटे बालों की गिरती गति या बालों के पुनर्जीवित होने के लिए नई बालों को सर पर एक जगह से दूसरी जगह स्थापित किया जाता है. जानिये हेयर ट्रांसप्लांट किसे कराना चाहिए और किसे नहीं ? आपको विस्तार से समझाते हैं.

अक्सर लोग सोचते हैं की क्या में हेयर ट्रांसप्लांट के लिए रेडी हूं. कुलमिलाकर वो अपना डिसीजन ही नहीं ले पाता है. कुछ लोग पैसों की वजह से रुक जाते हैं और किसी को सही सलाह नहीं मिलती है. यदि किसी के बाल गिर रहे हैं या गिर चुके हैं तो उसको बढ़ी दिक्कत आती है की मुझे हेयर ट्रांसप्लांट कराना चाहिए या नहीं. यदि आप भी ऐसे लोगों में से एक हैं तो पोस्ट को पूरा पढ़ें.

hair transplant kise karna chahiye aur kisi nahi

हेयर ट्रांसप्लांट किसे कराना चाहिए?

वैसे तो इसका सीधा सा जबाब है की जिनके बाल नहीं हैं उनको हेयर ट्रांसप्लांट कराना चाहिए. पर इसके लिए भी कुछ कंडीशन होतीं हैं. एक बात आप मानें चाहे नहीं पर जो लोग गंजे हो चुके हैं उनको हेयर ट्रांसप्लांट एक आखिरी रास्ता रह जाता है. तो चलिये जानते हैं - हेयर ट्रांसप्लांट किसे कराना चाहिए?

आपके सर पर डोनर एरिया ज्यादा हो - इसका मतलब ये है की आपके सर पर डोनर एरिया जहाँ से बाल निकाले जाते हैं उसका भरा होना जरूरी है. दूसरे शब्दों में कहें तो आपके ऊपर के बाल झड़ चुके हैं पर नीचे की तरफ़ खासकर पीछे बालों का घना होना जरूरी है क्योंकि बाल यहीं से निकालकर गंजे क्षेत्र में लगाए जायेंगे.

कोई त्वचा सम्बन्धी गंभीर बीमारी न हो - ये आपको जरूर ध्यान होना चाहिए की आपको कोई ऐसी बीमारी न हो जैसे रक्त संबंधित रोग, मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं जिसमे हेयर ट्रांसप्लांट न कराया जाता हो. इसके लिए आपका स्वथ्य रहना जरूरी.

आपकी उम्र कम से कम 30 के ऊपर हो - हेयर ट्रांसप्लांट कराने के लिए आपकी सही उम्र यही है यदि इससे कम है तो बालों को नैचुरली उगाने की कोसिस करें.

आप गंजे हो चुके हों - कहने का मतलब ये है की आपके बाल अब दोबारा आने की सम्भावना ख़त्म हो चुकी हो तो हेयर ट्रांसप्लांट करायें. क्या है किसी किसी के बाल झड़ना शुरू होते हैं तभी वो इस तरफ जाने लगता है.

डायबिटीज बीमारी न हो - हेयर ट्रांसप्लांट उनको ही करना चाहिए जिनको यह बीमारी न हो क्योंकि यह एक सर्जरीकल प्रक्रिया है जिसमें खून बहता है.

मेंटली स्ट्रॉग होना चाहिए - इसमें धैर्य और मानसिक रूप से तगड़ा होना जरूरी है. यदि आप है तो हेयर ट्रांसप्लांट की तरफ जाएँ.

तो ये थे सामन्य पॉइंट्स जो आपको हेयर ट्रांसप्लांट की तरफ जाने के लिए काफी हैं. एक बात जरूर ध्यान दे की हेयर ट्रांसप्लांट बिना डॉक्टर्स की सलाह के न करायें

हेयर ट्रांसप्लांट किसे नहीं कराना चाहिए

पहले केवल सेलेब्रिटी ही इसे कराते थे या बड़े आदमी पर आज यह सस्ता होने के कारण आम आदमी भी करा सकता है. तो चलिए जान लेते हैं की हेयर ट्रांसप्लांट किसे नहीं कराना चाहिए - 

डायबिटीज रोगी को - इस बीमारी से ग्रसित लोगों को कभी भी हेयर ट्रांसप्लांट की तरफ नहीं जाना चाहिए. इसके साथ में हाई बीपी वाले पेसेंट को भी इससे दूर ही रहना चाहिए. इसमें मरीज को एनेस्थीसिया दिया जाता है जो की जान भी ले सकता है.

चयापचय विकार वाले रोगियों को - हेयर ट्रांसप्लांट करते समय मरीज को 7 से 8 घंटे तक बेहोश रखा जाता है इसी कारण इस रोग के मरीज को ट्रांसप्लांट की तरफ नहीं जाना चाहिए क्योंकि जान जाने का खतरा ज्यादा होता है.

एलर्जी वाले मरीज को - ऐसे मरीज जो एलर्जी से परेशान हैं एवं दवाओं का सेवन करते हैं उनको हेयर ट्रांसप्लांट नहीं कराना चाहिए. इसमें कई तरह के जोखिम होते हैं जिसमे एनेस्थीसिया के साथ में घाव को सुखाने के लिए दवाएं दी जातीं हैं जो एलर्जी के मर्रिज के लिए सही नहीं हैं.

हृदय रोगियों को - ऐसे मरीज जो अपने दिल में पेसमेकर या किसी प्रकार का आर्टीफीशियल यंत्र लगाए हुए हैं उनको हेयर ट्रांसप्लांट से दूर ही रहना चाहिए. बालों की सर्जरी के दौरान एनेस्थीसिया और ग्राफ्टिंग की प्रक्रिया आपकी जान भी ले सकती है.

कम अनुभव वाले डॉक्टर या क्लिनिक से - आपको ऐसे किसी भी डॉक्टर्स या क्लिनिक से हेयर ट्रांसप्लांट नहीं करना चाहिए जिनके पास अनुभव कम हो या कम पैसों का लालच देकर आपको फ़साते हों.

जब बाल अभी अभी झड़े हों - कहने का मतलब ये है की यदि आपके बाल झड़ना शुरू हुए हों तो आपको हेयर ट्रांसप्लांट की तरफ न जाकर नेचुरल तरीके से बाल उगना चाहिए. क्योंकि तुरंत झड़े बाल वापिस उग सकते हैं.

जब उम्र कम हो - जब आपकी उम्र कम हो (20 या 25 साल) तो आपको पहले बाल उगाने वाले तेल आदि का यूज करना चाहिए क्योंकि नए बाल कम उम्र में जल्दी उगते हैं. 

निष्कर्ष

अब आप हेयर ट्रांसप्लांट किसे कराना चाहिए और किसे नहीं समझ चुके होंगे. में फिर से दोहरा रहा हूँ की ये एक बहुत बढ़ी क्रिया है जिसे करने से पहले डॉक्टर्स से सलाह जरूर लें. सलाह लेने के बाद उसके द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें ताकि कोई दिक्कत न आये.

Prashant Dubey

एक टिप्पणी भेजें

कृपया गलत भाषा का इस्तिमाल न करें

और नया पुराने